Thursday, July 26, 2018

INEVITABLE Meaning in Hindi and English - इनेविटबल का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Inevitable Meaning in Hindi and English : आज की इस पोस्ट में शब्द इनेविटबल/इनेवटबल का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को जानेगे. Meaning of Inevitable in Hindi and English की definition को examples के द्वारा समझाने के लिए लास्ट तक जरुर पढ़े.

Inevitable Meaning in Hindi and English :


Meanings of inevitable in Hindi -

Adjective 
  •  अनिवार्य.
  •  अपरिहार्य.
  •  अवश्य.
  •  अवश्यंभावी.
  •  जरूरी.
  •  निश्चित.
  •  लाजमी.
  •  जो टल न सके.

Definitions and Meaning of inevitable in English -

Adjective
If something is inevitable, it is certain to happen and cannot be prevented or avoided. You can refer to something inevitable as the inevitable.  

Noun
- We must all face the inevitability of death.
- The inevitability of something.

दोस्तों आपने word इनेविटबल/इनेवटबल का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के सभी अर्थ को केवल शोर्ट रूप में जाना लेकिन आपको अभी भी इन सभी शब्दों की definition को जानने में मुश्किल हो रही होगी. 

इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए हमने प्रत्येक वर्ड अलग - अलग लेकर उन्हें example के साथ बताया है जिससे आप पढ़े और अपने दिमाग में एक स्टोरी की तरह सेव करके जब भी जरुरत हो उपयोग में ले सके. तो चलिए ज्यादा बाते ना करके मुद्दे की बात पर आते है.

inevitable-meaning-in-hindi-english


What is the Meaning of Inevitable in Hindi and English :


सभी वर्डो के मीनिंग को विस्तार से जाने -

- अनिवार्य, इस शब्द का तात्पर्य कुछ ऐसे वर्क से है जिसका अनिवार्य रूप से प्रकट होना बताया गया. जैसे जब हमारे द्वारा किसी को आमंत्रित करना या किसी दूसरी चीजो के लिए दूसरो से आग्रह करते समय अनिवार्य वर्ड को यूज़ में लेते है. इसमें आपके द्वारा आग्रह किया जाता है. 

किसी जगह पधारने, कार्य करने या आपकी सलाह मानने के लिए सामने बाले व्यक्ति से, परन्तु इस स्थिति में सामने बाला पर्सन इन्हें मानने या ना मानने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र है. यहाँ कोई निश्चितता या किसी भी हाल में कार्य के होने की जबरजस्ती नही होती है.

- अवश्य, इसके अंतर्गत काम के होने या किन्ही चीजो के फॉलो करने पर थोड़ा अधिक जोर दिया जाता है अनिवार्य की तुलना में. इसमें कुछ महत्वपूर्ण कार्यो को किये जाने की जरुरत को प्रकट किया जाता है या कहे वे सभी चीजे जो जरुरत के दूसरे स्तर पर आती है याने इनका काट - छाट संभव होता है. पर पूरी तरह अनदेखा नही किया जा सकता है.

- जरुरी, ये उन कामो और चीजो की लिस्ट को दर्शाता है जो अनिवार्य और आवश्यक कार्यो की सूची से अधिक प्रभावी होती है क्योकि जरुरी काफी महत्वपूर्णता की ओर इशारा करता है. इनके बिना काम चलना संभव प्रतीत नही होता है उदाहरण के तौर पर हमारी लाइफ का एक महत्वपूर्ण भाग पैसा और रिश्ते, खाना आदि स्पेशल भूमिका निभाते है.

- निश्चित, इसके अंतर्गत हम हमारे जीवन और आसपास की उन तमाम कार्यो और चीजो को लेते है जिनके बारे में निश्चित कहाँ जा सकता है और जो सत्य भी होती है बहुत समय से चले आ रहे एक जैसे कार्यो पर सक भी नही किया जाता है. 

जैसे कि सूरज का निकलना, पानी स्वास्थ्य के साथ शरीर के लिए जरुरी है और खाना भ हम रोज खाते है तथा इनके अलावा अनगिनत चीजे जिनका होना निश्चितता को प्रकट करता है.

इन वर्डो का इफ़ेक्ट -

- अनिवार्य, जैसा कि हमने ऊपर बताया यह एक आग्रह पर बेस्ड बात या वस्तु को दिखलाता है. इसे अपने द्वारा व्यक्त करके इसका फैसला सामने बाले पर छोड़ दिया जाता है. 

इसके सकारात्मक और नकारात्मक रिजल्ट हमे देखने को मिल सकते है जैसे यदि यहाँ कार्य जबरजस्ती करवाए जाने पर जोर दिया जाए तो रिश्ते ख़राब होकर उनमे टकराव के साथ दरारे पैदा हो सकती है चाहे फिर वे किसी दोस्त, परिवार या कितना ही गहरा जुड़ाव बाला ही क्यों ना हो. 

इन कारणों से नकारात्मकता जरुर दिखाई पड़ती है. इन कारणों से लोगो में टकराव के चलते फिर आगे बड़ी लड़ाई होती है जो बहुत बूरे हालात पैदा कर देती है तथा दूसरी ओर सबकुछ शांति से आग्रह के बल पर किया जाए तो सबके बीच प्यार बना रहता है और समाज प्रगति की ओर बड़कर सकारात्मक होने का प्रतीक बन जाता है.

- अवश्य, के अंतर्गत अनिवार्य से ज्यादा कार्य या चीजो के होने की स्थिति पर जोर दिया जाता है इनके मध्यम वर्ग के कुछ जरुर और काट - छाट वाले कार्य होने के चांस भी होते है जो आप और हमारे द्वारा संभव किये जाते है. 

यहाँ नेगेटिव और पॉजिटिव इस बात पर निर्भर करती है कि इसे किस दिशा में किया जाना है. सही दिशा परिवार, देश के लिए खुशहाली तथा इसके विपरीत डायरेक्शन बूरे हालात पैदा करके जग हसाई के लिए जिम्मेदार सावित होंगे. कुछ आवश्यक कार्य सभी को अवश्य ही करने चाहिए.

- जरुरी, इस शब्द को ऊपर बताये अनिवार्य और अवश्य से ज्यादा अधिक शक्तिशाली कह सकते है क्योकि इसके सामने व्यक्ति के द्वारा काम को करने या होने पर जोर दिया जाता है मतलव इसे अधिक महत्वपूर्ण की श्रेणी में रखा जाना है जैसा कि हमने इसके विस्तार वर्णन में कुछ जरुरी कार्य बताये जो एक इंसान होने के नाते ज्यादा जरुरी होते है. 

यदि कोई व्यक्ति इन बेहद जरुरी चीजो को जीवन में नही ले पाता है तो उसका जीवन व्यर्थ और लानत भरा कहा जाता है. ऐसे लोगो का सोसाइटी में कोई सम्मान नही होता है. वे दर - दर भटकते अपने जीवन को बिताते है और रही बात कुछ बदलाब की तो वो दूर - दूर तक नजर नही आता है और ना अपने देश की प्रगति का हिस्सा बनकर कोई योगदान दे पाते है.

- निश्चित, कुछ हमारे से जुड़ी और आसपास क सटीक होने बाली चीजे जिनका एक निश्चित समय पर होना टाला नही जा सकता वे सभी इसके अंतर्गत आता है. इसका कारण हम यह कह सकते है कि इस प्रकार की घटनाये आदि अनंत काल से चली आ रही होती है. 

याने इन पर प्रश्न वाचक चिन्ह लगाना कोई नही चाहता और लगाना भी संभव नही है. इनका किसी प्रकार का प्रभाव कुछ खास नही देखा जाता है ये बहुत से मामलो में प्रकृति के क्रियाकलाप इनके अंतर्गत आते है.

इनका उपयोग -

- अनिवार्य, इस शब्द को आग्रह व्यक्त करने हेतु उपयोग में लाया जाता है.

- अवश्य, अनिवार्य कार्यो से कुछ अधिक काट - छाट युक्त को दर्शाने हेतु यूज़ में लेते है.

- जरुरी, कुछ कार्यो के होने की जरुरत को प्रकट कराने के लिए उपयोग में लेते है.

- निश्चित, हमारे आसपास खासकर प्रकृति के द्वारा घटित रोज के कार्य निश्चितता को दर्शाने हेतु यूज़ में लेते है.

मुझे विश्वास है दोस्तों आपने पोस्ट "Inevitable Meaning in Hindi" and English को पूरा पढ़कर इससे इनेविटबल/इनेवटबल का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) अच्छा कुछ सिखा ह होगा. आपको यह आर्टिकल कैसा लगा ? अपनी राय हमारे साथ जरुर शेयर करे. इनके अलावा कुछ बातो What is the Meaning of "Inevitable" in Hindi and English, Inevitable Meaning in Hindi से सम्बंधित जानकारी भी बताने की कोशिश की है.

No comments:

Post a Comment