Saturday, July 7, 2018

INTEGRITY Meaning in Hindi and English - इंटेग्रिटी का हिंदी मतलव

Integrity Meaning in Hindi and English : आज का टॉपिक इंटेग्रिटी का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से रिलेटेड है. तो जल्दी से Meaning of Integrity in Hindi and English की पूरी जानकारी विस्तार से पढ़ते है.

Integrity Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ इंटेग्रिटी इन हिंदी -
Noun 
  •  सम्पूर्णता.
  •  शराफ़त.
  •  अखंडता.
  •  अखण्डित्व.
  •  ईमानदारी.
  •  पवित्रता.
  •  पूर्णता.
  •  शुद्धता.
  •  संपूर्णता.
  •  सच्चापन.
  •  सत्यनिष्ठा.
  •  सफाई.
  •  समग्रता.
  •  समेकता. 

मीनिंग ऑफ़ इंटेग्रिटी इन इंग्लिश -
Noun
1. Moral soundness.
Example
- They admired his scrupulous professional integrity.

2. An undivided or unbroken completeness or totality with nothing wanting.
Example
- He took measures to insure the territorial unity of Croatia.

मैं आशा करता हूँ कि ऊपर दिया इंटेग्रिटी का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को छोटे - छोटे मतलव के रूप में पढ़ा ही होगा. अब मेरा सवाल यह कि क्या आपको इस शब्द के सभी मतलवो को बड़े रूप याने विस्तार विवरण जानने की इच्छा है ? तो समय ना गवाते हुए आगे चलते है. 

इन सभी के यूज़ और इफेक्ट को एक - एक करके जानने के लिए इस आर्टिकल अंत तक जरुर पढ़े. ताकि आप बताई जानकारी को अच्छे से रिलेट करते हुए समझकर याद रख पाये.

Integrity Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Integrity in Hindi and English :


वर्डो का विवरण विथ उदहारण -

- सत्यनिष्ठा, यह शब्द पूर्ण समर्पण को दर्शाता है लेकिन यहाँ खासकर सत्य के प्रति पूरे समर्पण को व्यक्त किये जाने की कोशिश है. जब कोई व्यक्ति हमेशा सच्चाई का रास्ता अपनाकर इसे पूरी लगन के साथ निभाता है तब ऐसे पुरुष को सत्यनिष्ठावान की श्रेणी में ले सकते है.

उदहारण के तौर पर हमारे भारत देश को आजाद कराने बाले अहिंसाबादी महात्मा गाँधी जी भी सच के रास्ते को अपनाकर इसके प्रति हमेशा निष्ठावान बनकर लगन के साथ इस रास्ते पर बने रहकर लोगो को प्रेरित कर आख़िरकार देश को स्वतंत्र कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. सत्यनिष्ठा बान बनने का सफ़र काफी कठिनाईयो से भरा होता है.

- सफाई, इसका तात्पर्य यहाँ हम घर की झाड़ू - पोछे बाली सफाई की बात नही कर रहे बल्कि किसी को सही सावित करने का प्रयत्न किया जाना है.

उदहारण- इस शब्दों को अधिकतर कोर्ट में वकीलों के मुह से बोलते हुए सुना होगा, जहाँ पर सफाई पेश करते है सबूतों के जरिये. याने वकील अपने क्लाइंट को सही सावित करने हेतु सफाई पेश करता है.

- सम्पूर्णता, इसका इशारा ऐसी वस्तु, कार्य, व्यक्ति की ओर है जो किसी निश्चित कार्य या क्रिया में महारत हासिल हो. यह उस खास फील्ड में सभी गुणों से परिपूर्ण हो. फिर इस बात से कोई फर्क नही पड़ता की बह किन चीजो या कार्यो में सम्पूर्णता हासिल किये है.

- ईमानदारी, किसी इंसान या अपने कार्य के प्रति व्यवहार या रवया इसे व्यक्त करता है. ईमानदार होना व्यक्ति का खास गहना होता है जो उसके व्यवहार, काम के प्रति लगन, अपने से कमतर लोगो से व्यवहार, बड़े - बूढों का सम्मान आदि से पता लगाया जा सकता है कि सामने बाला पर्सन कितना ईमानदार है.

- पवित्रता, हम एक भारतीय कल्चर में रहते है जहाँ संस्कारो को बहुत महंता दी जाती जाती है. इसी बीच पवित्रता खास तौर पर स्त्रियों में देखी जाती है चूकी संस्कृति के चलते ये होना भी जरुरी माना जाता रहा है.

इन वर्ड के इफ़ेक्ट -

- सत्यनिष्ठा, सच्चाई की नीति को अपनाकर उस पर लगातार अमल करना एक कठिन कार्य है लेकिन जब आप इसमें महारत हासिल करे तो यह आपको सबके दिलो पर राज करा सकती है. ऐसे इंसानों को उनके व्यवहार से पहचाना जा सकता है. 

वे सत्य का दामन पकड़कर दृढ़ संकल्प भी बन जाते जो उन्हें लक्ष्य प्रति पूर्ण समर्पण के साथ लगाये रखने के लिए प्रेरित भी करती है. ऐसा पर्सन समाज परिवार कंट्री के साथ मानव कल्याण में अहम भूमिका निभाते है. 

इसके विपरीत यदि वह सत्यनिष्ठाबान नही है तो इसका मतलव वह आलसी, झूठा, कार्य में समर्पण ना होना आदि बेकार की दुष्कृत आदतों से भरा होगा. जो उसके भविष्य के साथ सोसाइटी, जग, फैमिली के प्रति  दुखदायी सावित होता है. तथा प्रगति में अवरोध भी पैदा करेगे.

- सफाई, कोर्ट में केसों के चलते सवुतो के तौर पर सफाई पेश की जाती है. इसमें दोनों पक्षो के वकील अपने - अपने क्लाइंट के लिए दलीले पेश करते है. इस समय सही व्यक्ति के जीत जाने पर तो ठीक लेकिन बूरे इंसान के जीतने पर अपनों के साथ दूसरो के प्रति घातक सिद्ध होते है यहाँ दो स्थितिया अपने आप में अलग सावित होती है.

- सम्पूर्णता, इसके अंतर्गत कुछ ऐसे कार्य, लोग, वस्तुये आदि आती है जो अपने अंदर सम्पूर्ण को बनाये है. इस स्थिति में तो रिजल्ट सकारात्मक लेकिन इसके विपरीत परिणाम घातक सावित होने है जो हमारे समाज, देश के लिए अच्छा और बूरा परफॉर्म करेंगे. सम्पूर्णता किसी निश्चित चीज या भिन्न चीजो में देख सकते है.

- ईमानदारी, किसी भी इंसान का ईमानदार होना नैसर्गिक नियम है. यह हमेशा लोगो से आगे और बढ़कर ज्यादा कुछ प्रदान करता है. ऑनेस्ट पर्सन अपने कार्य में ही नही बह प्रत्येक जगह अपनी योग्यता के लिए जाना जाता है. ये सब एक दिन में नही बनता बल्कि इसमें परवरिश का भी काफी बड़ा रोल होता है. इनके अलावा एक बेईमान व्यक्ति किस लेवल तक गिर सकता है इसकी कोई गारंटी नही है.

- पवित्रता, भारतीय समाज में संस्कारो के चलते स्त्री को पवित्र होना बहुत जरुरी होता है. यदि बह अपनी सीमाओ को लांघकर नियमो का उलंघन करे तब परिणाम बहुत घातक होता है. समाज में उसकी और पुरे परिवार की इज्जत पानी में मिल जाती है और इनकी वजह से प्रगति में रूकावट होता है.

इनका यूज़ -

- सत्यनिष्ठा, इस वर्ड का यूज़ तब करते है जब व्यक्ति का व्यवहार सत्य के रास्ते पर होता है.

- सफाई, खुद को या दूसरो को सही सावित करने हेतु यूज़ में लाता जाता है.

- सम्पूर्णता, ऐसे लोग, वस्तु या कार्य आदि जो सभी तरह से परफेक्ट दिखाई पड़े इस शब्द का उपयोग किया जाता है.

- ईमानदारी, कार्य और लोगो के प्रति ईमानदार होने के प्रमाण को बताने के लिए इसका उपयोग किया जाता है.

- पवित्रता, संस्कारो के स्तर पर अपनी सीमाओ को पार ना करके नियम का पालन करने को दर्शाता है.

मेरे खयाल से आपको "Integrity Meaning in Hindi" and English यह जानकारी इंटेग्रिटी का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) पोस्ट के माध्यम से बहुत कुछ जानने और समझने को मिला होगा. हमने यहाँ अधिक पूछे जाने बाले कुछ और भी प्रश्नों What is the Meaning of Integrity in Hindi and English, Meaning of Integrity in Hindi के उत्तरों को शेयर किया है. यह सब आपको कैसा लगा कमेंट करके बताये.

No comments:

Post a Comment