Sunday, July 22, 2018

INTELLECTUAL Meaning in Hindi and English - इंटेलेक्चुअल का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Intellectual Meaning in Hindi and English : मैं बताने वाला हूँ शब्द इंटेलेक्चुअल का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). Meaning of Intellectual in Hindi and English से रिलेटेड pronunciation और definition को examples के साथ जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े.

Intellectual Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ इंटेलेक्चुअल इन हिंदी -
 
Noun 
  •  बुद्धिजीवी.
  •  बुद्धिजीवी व्यक्ति.
Adjective 
  •  ख्याली.
  •  दिमागी.
  •  बौद्धिक.
  •  मानसिक.
  •  दिमाग़ी
  •  बुद्धि विषयक.
  •  बुद्धि संबंधी.
  •  अति बुद्धिमान.
  •  ज्ञान का.

Definitions and Meaning of intellectual in English -

Adjective
1. Appealing to or using the intellect.
Examples
- Intellectual workers engaged in creative literary or artistic or scientific labor.
- Has tremendous intellectual sympathy for oppressed people.

2. Of or associated with or requiring the use of the mind.
Example
- The triumph of the rational over the animal side of man.

मेरे खयाल से अब तक आपने इंटेलेक्चुअल का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के संक्षेप अर्थ को तो जान लिया होगा. अब मेरा आपसे यह सवाल है क्या इनके विस्तार रूप को जानने की जरुरत है आपको ? शायद आपका उत्तर जरुर ही हां होगा. 

तो दोस्तों हमने इसी बात का ध्यान रखकर सभी मतलवो को उदाहरण के साथ विस्तार से आगे इस पोस्ट के माध्यम से समझाया है ताकि प्रत्येक बात को जानकर आप आसानी से याद रख पाए. तो चलिए जल्दी से आगे बढ़ते है.

intellectual-meaning-in-hindi
 

What is the Meaning of Intellectual in Hindi and English :


सभी मतलवो का विस्तार वर्णन -

- बुद्धिजीवी, इसके अंतर्गत इस धरती पर उपस्थित वे प्रत्येक जीव जिनके पास कुछ ना कुछ कुछ बुद्धि जरुर है. देखा जाए तो इंसान को फिलहाल सबसे अधिक बुद्धिजीवी माना जाता है क्योकि मनुष्य के दिमाग की संरचना इतनी वेहतरीन और जटिल है कि इतने सालो से वैज्ञानिक लगातार इस पर रिसर्च करते आ रहे है लेकिन सब कुछ अभी तक नही जान पाये. 

किसी व्यक्ति के बुद्धिजीव कहलाने का मतलव उसके पास एक माइंड का होना. प्रत्येक व्यक्ति अपनी रोजमर्रा की लाइफ और वर्क के अनुसार अपनी बुद्धि को यूज़ में लेता है याने सभी का यह स्तर अलग - अलग उनके उपयोग करने पर निर्भर करता है ऐसा भी माना जाता है कि एक नार्मल इंसान अपनी बुद्धि का 3 % अधिकतम ही उपयोग कर सकता है.

- खयाली, यह शब्द दिमाग की उस स्थिति के बारे में बताता है जो केवल कल्पना से भरी होती है. जिसका हकीकत से दूर - दूर तक कोई वास्ता दिखाई नही पड़ता है. 

यह पूरी तरह विचारो की दुनिया होती है जहाँ कुछ हकीकत तो कुछ युही चीजो को आपस में जोड़कर सोचा गया एक विचार है. इसका कारण माइंड का उर्जा से भरा होना भी है.

- दिमागी, अगर मुख्य शब्द को इससे जोड़े तो वे सभी चीजे, बाते लोग, कार्य आदि दिमाग के स्तर पर जुड़े सभी इसके अंतर्गत आते है. किसी का दिमाग तेज तो कोई माइंड का इस्तेमाल बहुत कम करते है. वे उसे तकलीफ देना नही चाहते है. 

कोई इसका सबसे बेहतरीन कामो में तो किसी के द्वारा वेकार की चीजे को जानने में लगा देते है. कार्य करते समय अगर संतुष्टि मिलती है तो वह केवल दिमाग के स्तर पर ही संभव है.

- ज्ञान का, कहा जाता है ज्ञान दिमाग की खुराक है याने इसे जितना ज्ञान या जानकारी देते है यह उतना ही ग्रो करता हुआ आगे पडता है. ज्ञान किसी भी प्रकार का हो सकता है. 

चाहे अच्छा या बूरा आपका माइंड इसे ग्रहण कर लेगा क्योकि वह इनमे भेद नही करता है कि कौन सी बाते बूरी और अच्छी कौन सी है तो आपको सही दिशा का ध्यान जरुर रखना चाहिए. 

शब्दों के प्रभावों को समझे -

- बुद्धिजीवी, कहा जाता है पुरानो में कि इंसान को भगवान या ईश्वर ने बनाया. किसी इंसान और बाकी जीवो में बस यही अंतर है कि मनुष्य के पास बुद्धि रूपी एक गजब का हथियार है जो उसे अलग हटकर एक बुद्धिजीवी के रूप में प्रस्तुत करता है. 

इसकी खूबी ये है कि एक नार्मल व्यक्ति अपने दिमाग को शक्तिशाली बनाकर इस हद तक कार्य को करके ऐसे रिजल्ट प्राप्त कर सकता है जिसकी कल्पना इसका यूज़ ना करने वाले लगा भी नही सकते बस इसे सही दिशा में लगाकर उपयोग में लाना होगा. 

जब इस डायरेक्शन को लगातार फॉलो किया जाए तो परिणाम निश्चित ही फैमिली और देश को ग्रोथ कराकर ही छोड़ेंगे. इसके विपरीत इतने पॉवर फुल दिमाग को यदि गलत डायरेक्शन में ले जाया जाए तो बहुत दुःख भरे रिजल्ट भी देता है जो खुद के अलावा सोसाइटी के लिए ठीक सावित नही होंगे.

- खयाली, इसे हम दिमाग की एक अवस्था कह सकते है इसमें मन घडन खुद के द्वारा बनाये गए चलचित्र होते है जो कि पूरी तरह वास्तविकता से भिन्न होते है जो शायद हकीकत में ना तो थे और ना भविष्य में शायद बन पाए. 

अब बात कर लेते है इनके प्रभाव को लेकर तो हम देखते है कि यदि कोई व्यक्ति अपनी मनपसंद चीजो या जो उसके जिंदगी के लक्ष्य है उनके बारे में सोचता है तब यह सही दिशा के साथ अच्छे कार्य की शुरुआत होगी. ये प्रोसेस उसे आगे बढ़ाने में काफी मदद करेगी और उसमे आत्मविश्वास पैदा करके मकसद को पूरा करने में हेल्प मिलेगी. 

अंतत जब इसके द्वारा कुछ बेहतर बदलाव भी लाता है जो मानव जीवन को और अधिक खुशहाल बनाते है. हमारे आसपास बहुत से लोग जो इस दिशा में बढ़िया काम कर रहे है.

कल्पना रूपी विचारो या खयाली सोच को हकीकत में तब्दील करने हेतु प्रयास शारीरिक और मानसिक दोनों तरीको से करना होगा तभी परिवर्तन निश्चित होकर परिणाम सामने दिखाई देगा. 

जिस प्रकार ऊपर ये बाते सकारात्मक परिणाम की ओर इशारा करती है वैसे इनके विपरीत होने पर रिजल्ट नेगेटिव आयेगा और सब गलत चला जाएगा. येसे मनुष्य कल्याण में योगदान नही दे पायेगा. 

- ज्ञान का, नॉलेज एकत्रित करना कुछ मायनों में ज्ञान को दिखा सकता है पर इसके प्रभाव अच्छे और बूरे केवल इस जानकारी के सही गलत पर निर्भर करेंगे. जानकारी ऐसी एकत्रित होना जरुरी है जो देश और समाज को सही दिशा में ले जाए क्योकि गलत नॉलेज बूरे नतीजे पैदा करेंगे जो कि बिलकुल भी ठीक नही है.

वर्डो के उपयोग -

- बुद्धिजीवी, सीधे तौर पर मनुष्य की ओर इशारा करने हेतु शब्द यूज़ में लिया जाता है.

- खयाली, जब कल्पना रूपी विचारो की बात आती है तब यह वर्ड उपयोग में लेते है.

- दिमागी, खासकर दिमाग से जुड़ी चीजो को व्यक्त करने के लिए शब्द को उपयोग करते है.

- ज्ञान का, दिमाग में स्टोर की जाने वाली जानकारी को व्यक्त करने हेतु वर्ड को लिया जाता है.

दोस्तों हमने यहाँ "Intellectual Meaning in Hindi" and English पोस्ट को इंटेलेक्चुअल का हिंदी और इंग्लिश अर्थ(मीनिंग) शेयर किया है. जल्दी से नीचे कमेंट करके बताये यह जानकारी आपके लिए कितनी हेल्पफुल रही या कोई सुझाव हो तो जरुर लिखे. इनके साथ कुछ क्वेरी What is the Meaning of "Intellectual" in Hindi and English, Intellectual Property Meaning in Hindi को इसी आर्टिकल के जरिये बताने की कोशिश भी की है.

No comments:

Post a Comment