Friday, July 6, 2018

INTIMATE Meaning in Hindi and English - इंटमेट का हिंदी मतलव

Intimate Meaning in Hindi and English : आज का टॉपिक इंटमेट/इंटीमिट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) है. जल्दी से आगे बड़कर Meaning of Intimate in Hindi and English को संक्षेप एवं विस्तार से समझते है.

Intimate Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ इंटिमेट इन हिंदी -

Adjective                                            Verb 
 - आभ्यंतर.                                                               - समाचार देना.
 - नीजी.                                                                      - सूचना देना.
 - अवैध यौन संबंध.                                                   - सूचित करना.
 - अति मित्रता.                                                           - संकेत करना.
 - दृढ़ संसर्ग.                                                              - इशारा करना.
 - अन्तरंग.                                                               - बतलाना.
 - अभिन्न.                                                                - बताना.
 - घनिष्ठ.
 - परिचित.
 - मेलजोल.
 - विस्तृत.
 - सुपरिचय.

मीनिंग ऑफ़ इंटिमेट इन इंग्लिश -

Adjective
1. Having mutual interests or affections; of established friendship.
Example
- Pretending she is on an intimate footing with those she slanders.

2. Marked by close acquaintance, association, or familiarity.
Example
- Intimate relations between economics, politics, and legal principles.

3. Thoroughly acquainted through study or experience.
Example
- Knowledgeable about the technique of painting.

4. Having or fostering a warm or friendly and informal atmosphere.
Examples
- A relaxed informal manner.
- An intimate cocktail lounge.

Noun
1. someone to whom private matters are confided.

Verb
1. give to understand.
2. imply as a possibility.

दोस्तों आपने इंटमेट/इंटीमिट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के शोर्ट रूप को पढ़ लिया होगा. लेकिन अभी भी इनके मतलवो के विस्तार वर्णन को पढ़ना वाकी है. मुझे आशा है आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढेंगे. जिससे आपको ही इसकी अधिक जानकारी मिल पायेंगी. 

जिसे एक स्टोरी की तरह अपने माइंड में रखकर इस शब्द के मीनिंग को बेहतर ढंग से हमेशा के लिए अपने दिमाग में रख पायेंगे. तो फिर चलिए देर ना करके पेज को क्रोल करके आगे बड़ते है.

Intimate Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Intimate in Hindi and English :


इन मीनिंग का वर्णन रूप -

- इशारा करना, यह शब्द हमे सीधे तौर पर साफ़ - साफ़ बतलाता है इशारो के बारे में. यहाँ इसको हम जान सकते है मानो किसी बात को बिना बोले अपने बॉडी, हाथ, आँख, आइब्रो आदि के द्वारा व्यक्त करने का एक तरीका. 

इन्हें सामने बाला व्यक्ति अच्छी तरह तो नही लेकिन काफी हद तक समझ जाता है कि आखिर ये इशारे किन बातो को वयां कर रहे है ये चीजे दोनों व्यक्तियों के बीच संबंध और नजदीकी को भी दिखाता है. 

इसे अधिकतर तब किया जाता है जब पास मोजूद बहुत से लोगो में से एक या अधिक से कुछ कहना चाहते है लेकिन ओरो को इसकी भनक तक नही लगने देना चाहते. ये मशीन के बीच ना होकर सजीवो खासकर इंसानों के बीच हम देख सकते है.

- संकेत करना, यहाँ सभी के लिए एक जैसे ही सिग्नल मिलते है. सीधे तौर पर जाने तो ये मशीनो में पाया जाता है जो एक निश्चित फॉर्म में सेट कर दिया जाता है जरूरत के हिसाब से. यह मशीन से मशीन या मशीन और इंसानों के बीच बातचीत या संकेत का आदान-प्रदान करता है.

उदहारण से जाने तो चौराहों पर लगे ट्रैफिक सिग्नल पर रेड, येलो, ग्रीन लाइट के जलने बुझने के बीच टाइम को सेकंड के साथ सेट कर दिया जाता है जो एक रोवोटिक मशीन की तरह अपना काम करते है. इसे हम मशीनो और इंसानों के बीच एक सांकेतिक सिग्नल से समझ सकते है इसी प्रकार बहुत से उदहारण हमारे आसपास भरे पड़े जैसे - मांल, हॉस्पिटल, म्युजियम आदि.

- बतलाना, इसे दो व्यक्तियो के बीच कन्वर्जन से समझ सकते है यह अधिकतर पर्सन टू पर्सन होता है. इसमें अपनी बातो को एक - दूसरे के साथ शेयर करके निष्कर्ष निकाला जाता है बातो का टॉपिक फिक्स ना होकर उन लोगो पर निर्भर करता है, बातचीत दो या अधिक लोगो और मेल - फिमेल के बीच भी हो सकता है. यहाँ अपनी बात को रखने का एक ढंग भी है.

- समाचार देना, इसका तात्पर्य किसी थर्ड पार्टी की खबर को सामने बैठे या आभासी रूप से कनेक्ट व्यक्ति को बताना या कहना. इसमें आपस की पर्सनल बातो के साथ किसी तीसरे मुद्दे पर भी हो सकती है. 

उदहारण के तौर पर जब आपस में जानने बाले व्यक्ति मिलते है तो वे एक - दूसरे से यही कहते है कि 'सुनाओ अपने समाचार ' तथा दूसरा तरीका थर्ड पार्टी की खबर के मुद्दे को लेकर बातचीत शुरू करना.

शब्दों का प्रभाव -

- इशारा करना, जब यह कार्य किसी अच्छे कार्य के लिए हो तब कोई ज्यादा फर्क नही पड़ेगा लेकिन ये इशारे अंतरंग या इससे सम्बंधित किसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए उपयोग में लाया जाए तब यह समाज के बनाये कुछ नियमो का उलंघन होगा. 

इसके साथ यदि आपके ये इशारे इन नियम और संस्कारो को तोड़ने का प्रयास करने जा रहे तो समय से पहले संभलने की जरुरत है क्योकि इनका संपन्न होना बहुत घातक रिजल्ट देगा जो किसी को भी लाइफ को तहस - नहस कर सकता है.

कभी - कभी दो परिवारों को तोड़ने के साथ समाज में आपका नाम ख़राब कर देगा. इस तरह लोगो से बाद में कोई बात नही करना चाहेगा तथा सोसाइटी में वैल्यू जीरो हो जाती है. 

ऐसे काम करने वालो के दिमाग ज्यादा कुछ बड़ा और अच्छा सोचने के लिए समर्थ नही होते है बल्कि ये इन्ही तरह के कांड करने को जीवन का उद्देश्य मानकर बहुमूल्य लाइफ को जीते हुए ख़तम का देते है.

- संकेत करना, यह प्रक्रिया सांकेतिक तरीको से सबके लिए समान रूप से कार्य करती है. इसके अंतर्गत इंसान अपने कुछ कार्यो को आसन करने के लिए मशीनो का यूज़ करता है जो निश्चित फॉर्म में अपनी आवश्यकतानुसार सेट या प्रोग्राम की हुयी रहती है. इसके कुछ उदहारण बड़ी - बड़ी फैक्ट्री में देखने को मिल जायेंगे जो रोवोटिक रूप में काम कर रही मशीनो से भरे पड़ी होती है.

मशीनो के रूप में रोवोट का उपयोग समाज, देश की प्रगति को सीधा इफ़ेक्ट करता है. जिससे काम को तेज, आसन और स्मार्ट तरीके से पूरा किया जाता है. इंसान के साथ देश की प्रगति में बड़ा हाथ इन्ही का है. इनके कुछ नेगेटिव इफ़ेक्ट भी है लेकिन पॉजिटिव प्रभाव ज्यादा देखने को मिलते है तभी आज इनका यूज़ बड़ता जा रहा है.

- बतलाना, इसे सीधे तौर पर कहे तो दो या अधिक लोगो के बीच बातो का होना या फिर एक व्यक्ति मंच पर खड़े होकर अपनी बातो को रखता या बतलाता है. वहां मोजूद सभी लोगो के साथ. यहाँ टॉपिक कुछ भी मुद्दे को लेकर हो सकता है तथा किसी भी प्रकार या लेवल के इंसान मौजूद हो सकते है. रही बात प्रभाव की तो ये लोगो के साथ टॉपिक के उद्देश्य पर डिपेंड करता है. इसे अच्छा या बूरा दोनों तरीको से आँका जा सकता है.

- समाचार देना, इसमें एक - दूसरे से मिलने और बाते शेयर करने के साथ थर्ड पार्टी की खबर पर बातचीत करने से समझ सकते है या आपस में अपने हाल बताना भी आजकल काफी चलन में है. इफ़ेक्ट को पूरी तरह सही - सही बता पाना मुश्किल है क्योकि जब तक कि समाचार के आदान - प्रदान का टॉपिक क्लियर पता ना हो.

इनके उपयोग -

- इशारा करना, जब आपस में बातचीत बॉडी लैंग्वेज के द्वारा की जाए तब इस शब्द का यूज़ करते है.

- संकेत करना, यह सांकेतिक रूप में होने वाला कन्वर्जन होता है तथा इन्हें प्रदर्शित करने के लिए उपयोग में लाया जाता है.

- बतलाना, आपस में किन्ही मुद्दों को शेयर करने को व्यक्त करने हेतु यूज़ करना होता है.

- समाचार देना, किसी थर्ड पार्टी खबर को बताने हेतु वर्ड का उपयोग करते है.

मैं आशा करता हूँ आपको पोस्ट "Intimate Meaning in Hindi" and English की जानकारी इंटमेट/इंटीमिट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से बहुत कुछ विस्तार से विवरण जानने को मिला होगा. अपने सुझाव हमसे कमेंट में शेयर करे. कुछ और तरीके इसे जानने के लिए उपयोग में लाये जाते है वे What is the Meaning of Intimate in Hindi and English, Meaning of Intimate in Hindi and English है. सर्च बॉक्स का उपयोग अधिक वर्ड के मीनिंग हेतु यूज़ कर सकते है.

No comments:

Post a Comment