Thursday, July 19, 2018

INTROVERT Meaning in Hindi and English - इन्ट्रोवर्ट का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Introvert Meaning in Hindi and English : मैं बताने बाला हूँ शब्द इन्ट्रोवर्ट/इंट्रवर्ट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). Meaning of Introvert in Hindi and English के अर्थ को अच्छी तरह जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े.

Introvert Meaning in Hindi and English :

मीनिंग ऑफ़ इन्ट्रोवर्ट/इंट्रवर्ट इन हिंदी -
 
Noun 
  •  अंतर्मुखी.
  •  अन्तर्मुखी व्यक्ति.
  •  अंतर्मुखी व्यक्ति.
Verb 
  •  अन्दर को मोड़ना.

डेफिनिसन मीनिंग ऑफ़ इन्ट्रोवर्ट/इंट्रवर्ट इन इंग्लिश -

Noun
1. (Psychology) a person who tends to shrink from social contacts and to become preoccupied with their own thoughts.

Verb
1. Turn inside.
2. Fold inwards.

दोस्तों ऊपर आपने वर्ड इन्ट्रोवर्ट/इंट्रवर्ट का हिंदी और इंग्लिश अर्थ(मीनिंग) को शोर्ट में कुछ शब्दों के मतलवो के जरिये जाना होगा. इन संक्षेप अर्थ से पूरी जानकारी तो नही मिली होगी. 

इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने इस पोस्ट में प्रत्येक वर्ड को लेकर उनके उपयोग तथा प्रभावों को बहुत अच्छे तरीके से एक्सप्लेन किया जिससे सभी इनफार्मेशन आप आसानी से पढ़कर समझे फिर उन्हें समय आने पर यूज़ कर पाये. 

अब बातो में समय ना गवाकर जल्दी से आगे बड़कर आर्टिकल को पढ़ना स्टार्ट करे.

introvert-meaning-in-hindi
 

What is the Meaning of Introvert in Hindi and English :


सभी शब्दों के विस्तृत वर्णन को जाने -

- अंतर्मुखी, यहाँ इस शब्द के मतलव का तात्पर्य जिसका मुख अन्दर की तरफ हो या जो अन्दर देखता है. यदि इस वर्ड को अलग - अलग करके देखे तो अंतर्मुखी याने - अंतर याने अन्दर की ओर तथा मुखी मतलव चहरा या मुख. 

अब पूरे का अर्थ देखे तो होगा अन्दर की ओर देखने बाला. इसके अंतर्गत इंसान, जानवर, मूर्ति, वस्तु आदि चाहे जो भी हो यदि उनके अन्दर ये प्रवृति पाई जाती है तब इस स्थिति में हम इन्हें अंतर्मुखी कहेंगे.

मनुष्य के लिए इसे जाने तब अपनी खुद की कमियों और अच्छाई को भलीभाती जानना और उन पर काम करके सही दिशा को पकड़ना काफी महत्वपूर्ण होता है चुकी इंसान इन्हें व्यक्त ना भी करे तो भी उसके व्यवहार से जाना जा सकता है. 

हालाकि व्यक्ति इसे कहकर भी बता सकता है लेकिन जानवरों या मूर्ति या किसी वस्तु को पहचानने के लिए तो इन्हें देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है क्योकि ये बोलकर तो बताने से रहे. इंसानों के द्वारा इसे गुण ओए अवगुण दोनों की गिनती में रखा गया ये उनके नजरिये पर निर्भर करता है. 

इस तरह की बाते बहुत कम लोगो के अन्दर पायी जाती है. इस प्रकार के व्यक्ति बहुत ज्यादा विचारिक प्रवृति के होते है. गहराई में जाकर चीजो को समझने की इच्छा का गुण इनके अन्दर विद्यमान रहता है.

- अंतर्मुखी व्यक्ति, हमने ऊपर सभी तरह की अंतर्मुखी चीजो के बारे में बात की है, लेकिन यहाँ स्पेशल व्यक्ति याने किसी पर्सन के अंतर्मुखी स्वभाव के बारे में बात करेंगे. यहाँ अन्दर की तरफ देखने का तात्पर्य केवल आँखों से ही वल्कि सोच के द्वारा अपनी आदतों, कार्यो और जो चाहते है उन्हें आसानी से समझना आदि से सम्बंधित होता है. 

इस तरह के लोग कुछ विरल ही होते है तथा इन्हें हम अपने आसपास भी देख सकते है खासकर इन्हें पहचानने के लिए इनकी सोच, जीने के तरीके, कार्य को देखकर अंदाजा लगा सकते है. यह अंदाजे बहुत मायनों में सही बैठते है. 

ये व्यक्ति आम लोगो से हटकर कुछ नया क्रिएटिव करने में विश्वास ज्यादा रखते है इनको पुराने तरीके जो सभी के द्वारा अपनाये जा रहे से जिंदगी जीना पसंद नही होता है. ये नये के लिए लगातार प्रयास में लगे रहते है. इसी आदतों के चलते वे अपनी लाइफ को अंतत अपने तरीके से बदलकर जीना शुरू करने तक पहुच जाते है.

- अंदर मोड़ना, यहाँ इसे हम वस्तुओ या निर्जीव चीजो से जोड़कर चलते है जो कि भीतर की ओर मुड़ी या झुकी होती है. यहाँ इनमे कोई विचार नही होते है हमे इन्हें अपनी आँखों से देखकर समझना पड़ता है कि ये किस स्थिति में है. जब किसी सीधा वस्तु को मोड़कर अन्दर की तरफ कुछ नियमो का पालन करके मूडाव करते है तो यह इस शब्द के अर्थ की पुष्टि करता है. 
        
इनके प्रभाव -

- अंतर्मुखी, अन्दर की तरफ देखने वाली सभी चीजे चाहे वे इंसान की सोच, वस्तुओ की वनावट, मूर्ति का आकार आदि अंतर्मुखी की स्थिति को दर्शाते है. यह शब्द चीजो के अपने भीतरी आयाम की ओर देखने का इशारा करते है. किसी व्यक्ति के लिए जाने तब पाएंगी कि इसका केवल बाहरी स्वरूप ही नही बल्कि विचार ही इसके लिए जिम्मेदार सावित होते है.

सभी लोगो के लिए इसके मायने या अर्थ अलग - अलग होते है मतलव कोई इसे गुण तो कोई अवगुण मानते है आईये इनके दोनों कारणों को जानते है. जब व्यक्ति अंतर्मुखी होता है तब वह खुद को बहुत अच्छे से समझकर अपनी जिंदगी को एक अलग दिशा में ले जाता है जो कि वह हमेशा से चाहता था. 

इस तरह के गुण को प्रदर्शित करेगा. इसके विपरीत जब इंसान इन विचारो की दुनिया में घुसकर गहरे अपने भीतर चले जाए तब उसके द्वारा शारीरिक मोह - माया को त्यागने की इच्छा जाग्रत हो सकती है जो कि परिवार वालो को मंजूर नही होगा. इसके चलते इसको अवगुण भी कहा जाता है. 

अंतर्मुखी की खासियत वह ओरो की तुलना में अपने टैलेंट को आसानी से जानकर जिंदगी में काफी तरक्की करते है क्योकि इनके अन्दर शिश्ताचारिता और काम करने की लगन दोनों भरपूर मात्रा में मिल जाती है इनका प्रभाव भी खुद के साथ परिवार को आगे बडाने में मदद करता है.

- अंतर्मुखी व्यक्ति, इसके अंतर्गत सभी बाते खासकर व्यक्ति को ध्यान रखकर कही जानी है, पर हमने ऊपर इससे जुड़ी प्रत्येक चीजो को समझाया है आपको इंसान के अंतर्मुखी से रिलेटेड कर लेनी चाहिए.

- अन्दर मोड़ना, यह शब्द हमे निर्जीव वस्तु की ओर इशारा करती प्रतीत होती है जो हमारे द्वारा अन्दर मोड़ा जाता है चुकी इसे अन्दर की ओर जाना बताया गया है याने अंतर्मुखी शब्द को दर्शाया बताता है.

इनके उपयोग -

- अंतर्मुखी, जो चीजे, वस्तुए या इंसान आदि अन्दर की तरफ देखे, इनके लिए हम शब्द का यूज़ करते है.

- अंतर्मुखी व्यक्ति, वह व्यक्ति जो अपने विचारो के द्वारा खुद को समझने का प्रयास करे, इनके हेतु वर्ड का उपयोग करते है.

- अन्दर मोड़ना, यह निर्जीव वस्तु जिसे अन्दर की तरफ मोड़ने की बात को बतलाने हेतु शब्द को उपयोग करते है.

फ्रेंड्स इस पोस्ट "Introvert Meaning in Hindi" and English के द्वारा इन्ट्रोवर्ट/इंट्रवर्ट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से पूरी जानकारी आपको जानने को मिलने के साथ शब्दों के अर्थ को याद रखने में मदद मिली होगी. इनके अलावा कुछ और भी वाक्य What is the Meaning of Introvert in Hindi and English, "Introvert" in Hindi Meaning के मतलवो को भी समझाया है. यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमे जरुर कमेंट में बताये.

No comments:

Post a Comment