Sunday, July 15, 2018

NAUSEA Meaning in Hindi and English - नाजीअ का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Nausea Meaning in Hindi and English : फ्रेंड्स हम बात करने बाले है Definition of Word नाजीअ का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के बारे में. तो चलिए Meaning of "Nausea" in Hindi and English को विस्तार से पूरी जानकारी के साथ समझने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े.

Nausea Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ नाजीअ इन हिंदी -
 
Noun 
  •  अरुचि.
  •  उबकाई.
  •  घृणा.
  •  मतली.
  •  मिचली.
  •  नफ़रत.
  •  मचली.
  •  समुद्री बीमारी.

मीनिंग ऑफ़ नाजीअ इन इंग्लिश -
 
Noun
1. Disgust so strong it makes you feel sick.
2. The state that precedes vomiting.  

अब तक तो हमने केवल नाजीअ का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को संक्षेप में ही जाना लेकिन यदि आप इस पेज को रीड करते हुए थोड़ा आगे बड़े तो पायेंगे कि यहाँ इस वर्ड के सभी मतलवो को एक - एक करके लेकर उनके डिटेल्स के साथ प्रभावों और उपयोग के बहुत से पहलुओ पर चर्चा की गयी है. 

इन बातो को शेयर करने का हमारा उद्देश्य आपको इस शब्द से पूरी तरह अवगत कराना है ताकि इन्हें याद रख कर सही समय पर यूज़ में ले पाए.

nausea-meaning-in-hindi-english


What is the Meaning of Nausea in Hindi and English :


इन वर्डो का विस्तृत वर्णन को जाने -

- अरुचि, इस शब्द को हम ऐसे जानते है जैसे हमारी लाइफ में बहुत से काम होते है. इनमे से कुछ काम हमे पसंद होते है तो कुछ नही भी. अब इस स्थिति में जिन कार्यो को करने में मजा नही आ रहा कोई रूचि नही है तब इन्हें अरुचि के अंतर्गत रख सकते है. 

हालाकि ये भी देखने को मिलता है जिसे कुछ चीजे आपको आज अच्छी लगती है या जिनको करना या पाना बड़ा आनंद प्रदान करता है जरुरी नही वे कार्य या चीजे कल भी आपके लिए उतना ही ख़ुशी में बनाये रखे.

- उबकाई, वर्ड हमे आलस की ओर इशारा करते नजर आता है. इसका साथ कुछ अरुचि से भी है याने जब चीजे, काम या लोगो में आपका इंटरेस्ट नही होता या ख़तम हो जाता है. तब उस समय दिमाग उनमे ठीक से फोकस ना करके यहाँ - वहां भटकने लगता है, साथ ही साथ उबासी भी आना शुरू हो जाती है.

- घ्रणा, यदि नाजीअ के अंतर्गत घ्रणा को लेकर देखे तो इसका मतलव ईर्ष्या, द्वेष, जलन से संबंध को नही बतलाता बल्कि यह चीजो से दूर होने की चाहत को दर्शाता है. इसका तात्पर्य कुछ मायनों में अरुचि, उबकाई, आलस को प्रतीत कराता नजर आता है. 

यहाँ घ्रणा को अपनाना चीज, कामो और व्यक्तियों में तुलना को बतलाता है जो नजरो में छोटे - बड़े का भेद करने लगता है.

- समुद्री बीमारी, इस वर्ड के जो मतलव हम जान रहे है वे कुछ मायनों में समुद्री बीमारियों के लक्षणों से मेल खाते नजर आते है इसलिए इन्हें इस बीमारी के रूप में देख रहे है ऐसा इसलिए प्रतीत होता है क्योकि समुद्र के आसपास के इलाको में रहने बाले बहुत से लोग इनके चपेट में आते है तब इनके लक्षण भी कुछ - कुछ इस वर्ड से मिलते रहते है. अब यहाँ हम इन्हें रिलेट कर पा रहे है.

- मिचली, इसका मतलव उल्टी या वोमेट होने से संबंध है. जब कोई अरुचिकर चीज शरीर में चली जाए या खा लिया जो बाद में तकलीफ पैदा कर देते है इसमें हम रुचिकर चीजे जिन्हें हद से ज्यादा खा लिया जाए तब भी यही स्थिति क्रिएट होती है. 

इनके प्रभावों को जाने -

- अरुचि, मानकर चलो की कुछ कार्य आपके लिए महत्वपूर्ण है लेकिन आपकी उनमे कोई रूचि ही नही है तब क्या होगा ? ज्यादा कुछ नही बस आपको मिलने वाली सफलता या तो नही मिलेगी या बहुत कम मिल पाएगी.

बहुत से मायनों में इसका प्रभाव पड़ेगा जैसे कम सफलता हाथ लगेगी, समस्याओ को सुलझाने में असफल होने के चांस ज्यादा होंगे. जब वर्क इंटरेस्ट का किया जाता है तब सफल होने के चांस काफी हद तक बड़ जाते है लेकिन इसके विपरीत अरुचि बाले वर्क या लक्ष्य को पाना थोड़ा मुश्किल होगा लेकिन असंभव नही. 

इसके अलावा जरुरी चीजो में अरुचि दिखाना सही नही. परन्तु जब अरुचि को आदत बना लिया जाए तब व्यक्ति आलस का शिकार होकर कभी सफल नही हो सकता. तब उसकी इस हेविट का सोसाइटी, परिवार, देश की प्रगति को प्रभावित करना लाजमी भी है.

- उबकाई, शब्द का मतलव उबासी और इसका आना यह प्रतीत कराता है कि पर्सन उस वर्क या वस्तुओ को लेकर कितना सजग है, इससे उसकी रूचि और अरुचि का पता सामने ही मिल जाता है. बहुत से से मामलो में उबासी व्यक्ति के थके होने पर भी देखी जाती है. 

अब यदि बात करे इफ़ेक्ट कि तो इंसान हर वक्त उवासी, आलस से घिरा रहे तव उसमे कुछ कर गुजरने की वो आग या ताकत नही देखी जा सकती है जितनी की एक बड़े बदलाब को करने में देखा जाना चाहिए. बड़े परिवर्तन के लिए आदतों का बदलना जरुरी है.

- घ्रणा, यहाँ को हमने चीजो, इंसान और कार्य आदि से दुरी बनाने के साथ रिलेट करके जाना, यदि यह अधिक लेवल तक ज्यादा समय तक किया जाए तो पर्सन आगे चलकर अकेला हो जाता है क्योकि सभी उससे दुरिया बनाना स्टार्ट कर देते है तथा बह खुद को नीचे गिराकर अपनी नजर में कुछ ना कर पाने का बोझ ले बैठता है जो कि उसके फैमिली तथा देश के लिए आशा पर खरा उतर पाना संभव नही होगा.

- मिचली, याने उल्टी या वोमेट होना जो अरुचि, उबकाई, घ्रणा आदि ऊपर के सभी ऑप्शन को व्यक्त करता है अब शब्द के प्रभाव को देखे तो ज्यादा कोई खास करियर पर फर्क नही पड़ता बल्कि यह स्वास्थ्य से जुड़ा मेटर होता है.

इनके उपयोग -

- अरुचि, किसी के द्वारा चीजो, वर्क में अपनी रूचि के विपरीत व्यवहार को दिखाने हेतु यूज़ में लाया जाता है.

- उबकाई, किन्ही वर्क में मन ना लगने को व्यक्त करने के लिए उपयोग में शब्द को लाते है.

- घ्रणा, इसे ईर्ष्या, जलन के परे काम में इंटरेस्ट ना होने के चलते वर्ड को लेते है.

- मिचली, इस शब्द वोमेट याने हेल्थ से रिलेट करने के हेतु उपयोग लिया करते है.

दोस्तों मैं विश्वास करत हूँ कि आपने "Nausea Meaning in Hindi" and English आर्टिकल नाजीअ का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) या अर्थ  को पढ़कर जाना है. आपको यह पोस्ट कितना अच्छा लगा मुझे कमेंट में जरुर बताये या कोई सलाह है तो हमसे शेयर करे. इनके अलावा भी What is the Meaning of Nausea in Hindi and English, Meaning of in Hindi Nausea की जानकारी भी इसी के जरिये समझाने की पूरी कोशिश की है, शायद आपको पसंद भी आये. अधिक वर्ड को जानने हेतु ऊपर सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करे.

No comments:

Post a Comment