Monday, July 9, 2018

PERVERT Meaning in Hindi and English - परवर्ट का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Pervert Meaning in Hindi and English : आज Dictionary के शब्द परवर्ट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को जानेगे. Meaning of Pervert in Hindi and English को विस्तार से जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े.

Pervert Meaning in Hindi and English :



मीनिंग ऑफ़ परवर्ट इन हिंदी -

Noun 
  •  गुमराह आदमी.
  •  स्वधर्मत्यागी व्यक्ति.
  •  विकृत व्यक्ति.
  •  स्वपक्षत्यागी.
  •  स्वमतत्यागी.

Verb 
  •  भ्रष्ट करना.
  •  गुमराह करना.
  •  पथ भ्रष्ट करना.
  •  उलटना.
  •  फेरना.
  •  बिगाड़ना.

मीनिंग ऑफ़ परवर्ट इन इंग्लिश -

Noun
1. A person whose behavior deviates from what is acceptable especially in sexual behavior.

Verb
1. Change the inherent purpose or function of something.
Example
- The director of the factory misused the funds intended for the health care of his workers.

2. Practice sophistry; change the meaning of or be vague about in order to mislead or deceive.

दोस्तों अभी तक तो केवल हमने परवर्ट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) एक - एक वर्ड में बताया पर नीचे आर्टिकल में इनके विवरण को उदहारण के साथ उपयोग और प्रभावों को दर्शाया ताकि आप इन्हें ठीक से रिलेट करके अच्छे तरीके से अपने दिमाग में स्मरण कर ले. 

जिससे जब भी इन्हें याद करे ये उसी वक्त सामने आ जाए. तो चलिए सभी पहलुओ पर चर्चा करने हेतु आगे बड़ते है.

Pervert Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Pervert in Hindi and English :


इन शब्दों के विस्तार विवरण -

- गुमराह आदमी, ऐसा व्यक्ति जो दूसरो के द्वारा पथ भ्रष्ट हो चूका है या कहे किसी ने उसे इस तरह की शिक्षा या बाते बताई जो उसके दिमाग पर असर कर गयी. इस स्थिति में उसका माइंड कंफ्यूज है. जिससे डिसिजन लेने में असमर्थ है. 

इस कारण वह अपना असली रास्ता भटक गया. जब कोई बात बार - बार हमारे दिमाग को बताई जाए या कोई अनुभव कई बार दिलाया जाए तो वह अवचेतन माइंड के अंदर स्टोर होकर समय - समय पर सामने प्रकट होता है इसी प्रकार गुमराह हुए या किये गये व्यक्ति को कुछ ऐसी बाते बताई गयी जो उसे उसके लिए मार्ग का चुनाव करने नही दे रही या कंफ्यूज कर रही है.

- स्वधर्मत्यागी व्यक्ति, इसके अंतर्गत ऐसे पर्सन को देखा गया जिन्होंने खुद से अपने धर्म को त्याग दिया या कहे मानने से इंकार कर दिया. वे ऐसा इसलिए करते है ताकि नियमो से मुक्त हो सके या कोई दूसरा धर्म अपनाना चाहते है इसके चलते वे इस तरह का कदम उठाते है. 

धर्म का त्यागना कोई छोटी बात नही क्योकि इसके विरोध में बहुत लोगो का सामना करना पड़ता है. अकसर ये भी देखा गया जो सन्यासी पथ को अपनाते है वे धर्म को त्यागकर सभी बंधनों से मुक्त एक शक्ति जो कि उर्जा है. उसमे लीन होकर समझने की कोशिश करते है. ऐसे कुछेक उदहारण ही देखने को मिलते है.

- विकृत व्यक्ति, इस वर्ड का तात्पर्य ऐसे लोगो से है जो अपने कर्म, पथ, धर्म, जिम्मेदारी आदि से दूर हो चुके है. इसके अंतर्गत अच्छे और बूरे प्रकृति के लोग भी शामिल होते है. ये अपने कर्तव्यो से हटकर कुछ करके में व्यस्त हो गये शायद ये भी एक कारण हो सकता है.

- स्वपक्षत्यागी, अपनी इच्छा से अपना पक्ष या अधिकारों को छोड़ चुके इंसान इसके अंतर्गत आते है. यह सब वे अपने परिवार के साथ रहते हुए या सभी शांसारिक मोह - माया का त्याग कर चुके है. इसका दूसरा पहलु यह भी हो सकता है जिसमे व्यक्ति अपनी जिम्मेदारियों को छोड़ विंदास जिंदगी जीना चाहता है. 

इसलिए बह अपने पक्षों और अधिकारों के बंधन से मुक्त होकर सबका त्याग कर देता है ताकि वह खुलकर जीवन का आनंद ले सके. स्वपक्षत्यागी के अंतर्गत इसमें सारी चीजे और बाते आती है जिन्हें आप जान ही चुके होंगे.

शब्दों के मतलवो का प्रभाव -

- गुमराह आदमी, हम इसके अंतर्गत समाज के कुछ व्यक्तियों को लेंगे जो अपने सही रास्ते से भटककर गलत रास्तो पर चलना शुरू कर चुके है. ये जीवन में तो है लेकिन उनका रास्ता साफ़ नही प्रतीत होता या दिखाई देता है जिसके चलते उनमे भटकाव पैदा हो जाता है. 

कभी ये भटकाव खुद की कुछ गलतियों के कारण या दूसरो के द्वारा लगातार कुछ ऐसी बाते इनके सामने प्रकट करना जिससे इनका दिमाग पूरी तरह वास हो जाता है और ये अपने रास्ते भूल ही जाते है. 

अब इनके इफ़ेक्ट को लेकर चले तब हम पायेंगे सोसाइटी, परिवार, देश के लिए इस प्रकार के पर्सन ज्यादा कुछ खास करने में समर्थ नही होते बल्कि पूरी लाइफ आश्रित या बहुत छोटे लेवल का जीवन जीकर गुजारते है. बहुत से मामलो में नेगेटिव रोल तक भी अदा करते है.

- स्वधर्मत्यागी, इसमें ऐसे पर्सन देखे गये जो अपना धर्म त्याग तथा किसी दूसरे धर्म को बिना अपनाये परम शक्ति या कहे उर्जा में विश्वास कर लीन हो जाते है. ये महात्मा प्रवृति के लोग होते है. इनके अलावा कुछ लोग एक धर्म को छोड़कर दूसरे को मानना शुरू कर देते है.

तथा कुछ लोग इसी संशारिक जीवन में रहकर सभी प्रकार के धर्म से सम्बंधित बंधनों को त्याग देते है. इन तीनो की स्थिति में परिवार, समाज में इनके प्रति विरोध होते ही है कुछ मामलो में तो बड़ी - बड़ी लड़ाई तक हो जाती है जो धर्म के नाम पर दंगे कहलाते है हम आये दिन कही ना कही की खबर पढ़ते ही है. 

- विकृति व्यक्ति, इस प्रकार की प्रवृति के इंसान इसके अंतर्गत आते है जिन्हें अपने कामो और चीजो की सुध तक नही होती है उनका आचरण ही ऐसा होता है या बन जाता है परिस्थितियों के अनुसार. इनके जीवन में कुछ नही होता है बस एक लुढ़कती गाड़ी की तरह हो जाता है जो जिधर दिशा मिले चल पड़ते है. 

बिना सोचे - समझे तथा व्यवहार में कोई सटीकता नजर तक देखने को नही मिलती है. इन्हें समाज परिवार और देश की ग्रोथ के लिए जिम्मेदार कतई नही मान सकते बल्कि ये एक रोड़े की तरह अड़चन पैदा करते है.

- स्वपक्षत्यागी, इनमे आने बाले पर्सन परिवार और समाज में रहकर संशारिक जीवन का आनंद तो लेते है पर अपनी जिम्मेदारी, अधिकारों को त्याग देते है या दूसरो के हवाले कर मस्त जीवन का लुप्त उठाते है. 

इसके विपरीत अपना पक्ष त्यागने के पीछे कोई और भी कारण हो सकता है. जिसके चलते मज़बूरी में खुद से त्यागना पड़ रहा हो. इफ़ेक्ट भी इनका कुछ हद तक तो पड़ता ही है.

इनके उपयोग -

- गुमराह आदमी, इस वर्ड को हम तब यूज़ करते है जब व्यक्ति अपने रास्ते से भटक जाता या कंफ्यूज होता है.

- स्वधर्मत्यागी, इसका उपयोग खुद की मर्जी से धर्म को त्यागने की स्थिति में किया जाता है.

- विकृति व्यक्ति, जब व्यक्ति के द्वारा उसकी प्रवृति की दिशाये अलग - अलग हो जाता है तब खासतौर पर यूज़ किया जाता है.

- स्वपक्षत्यागी, खुद के पक्ष और अधिकारों को त्यागने की स्थिति में इसका उपयोग में लाया जाता है.

दोस्तों हमे आशा है आप अब तक "Pervert Meaning in Hindi" and English पोस्ट परवर्ट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) की सभी इनफार्मेशन पढ़ चुके होंगे. आपको ये सब जानकारी कैसी लगी कुछ मदद हुयी तो हमे जरुर कमेंट में लिखे. हमारे द्वारा इन What is the Meaning of Pervert in Hindi and English, "Pervert" in Hindi Meaning सवालों के जबाब देने की भी कोशिश की गयी.

No comments:

Post a Comment