Tuesday, July 17, 2018

QUITE Meaning in Hindi and English - क्वाइट का हिंदी इंग्लिश अर्थ(मीनिंग)

Quite Meaning in Hindi and English : आज हम बताने बाले है शब्द क्वाइट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) या Pronunciation की जानकारी. Meaning of Quite in Hindi and English के अर्थ याने Definition को जानने के लिए पोस्ट अंत तक जरुर पढ़े.

Quite Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ क्वाइट इन हिंदी -
 
Adverb 
  •  बिलकुल.
  •  सब.
  •  सर्वथा.
  •  पूर्ण रूप से.
  •  सम्पूर्ण रूप में.
  •  काफी हद तक.
  •  सचमुच ही.
  •  अत्यन्त.
  •  नितान्त.
  •  पूर्णतया.

मीनिंग ऑफ़ क्वाइट इन इंग्लिश -

Adverb
1. To the greatest extent; completely.
Examples
- She was quite alone.
- Was quite mistaken.

2. To a degree (not used with a negative).
Examples
- Quite soon.

3. Of an unusually noticeable or exceptional or remarkable kind (not used with a negative).
Examples
- She's quite a girl.
- Quite a film.

डिअर फ्रेंड्स ऊपर से आपने पढ़ा होगा वर्ड क्वाइट का हिंदी और इंग्लिश अर्थ(मीनिंग) के संक्षेप रूप को लेकिन आगे बताने बाले है इस शब्द के सभी अर्थो को एक - एक करके विस्तार से वर्णन किया है, जिनके अंतर्गत हमने इनके प्रभाव और यूज़ को उदाहरण के साथ कुछ टॉपिक को लेकर संबंध स्थापित कर समझाने की कोशिश की है तो समय ज्यादा ना लेते हुए आगे बढ़कर continue करते है.

quite-meaning-in-hindi-english

What is the Meaning of Quite in Hindi and English :


सभी अर्थो का विस्तृत विवरण -

- अत्यंत, यह शब्द का मतलव हमे चरम सीमा को व्यक्त करता है चाहे फिर वह किसी कार्य को करने हेतु, चीजो के प्रति आपकी चाहत की बहुत हद तक की गहरी इच्छा इसकी ओर इशारा करता है. इसे हम अंत के करीब लेकिन अंत ना मानकर केवल पास की स्थिति से समझ सकते है.

उदाहरण के तौर पर जब आप कुछ काम करना स्टार्ट करते या किसी वस्तु को पाने के लिए आगे बड़ते है तब इस रस्ते पर चलते हुए मंजिल के करीब पहुच जाते है तब उसे हम अत्यंत की स्थिति को दर्शा सकते है.

- नितांत, ऐसी चीज या कार्य जिसका अंत ना देखा जा सके याने लगातार चलने वाली चीजे या कार्य जिसे हमारे द्वारा बहुत लंबे समय तक उपयोग में लाया जाता या जिसको लेकर बस करते जाए जो लाइफ के साथ लगातार चलती चले.

- पूर्णतया, हमारी आसपास की बहुत सी वस्तु पूर्ण हो चुकी या इस दिशा में आखिर स्टेप तक जा चुकी है, चाहे इसके अंतर्गत कोई वर्क, वस्तु या किसी दुसरे इंसान को प्यार करने की स्थिति जो बहुत हद तक पूर्ण होने की कगार पर जा चुकी है.

- सब, यह वर्क को हम ऐसे एक्सप्लेन कर सकते है, मानो इसे बहुत सारी वस्तुओ, लोगो या वे सभी आसपास की चीजे जिन्हें गिना जा सके, अब यदि उनको इस शब्द के मतलव से जोड़े तो उनको इसके अंतर्गत काफी सीमा तक लिया जा सकता है.

- सर्वथा, यदि इस वर्ड को आध्यात्म से रिलेट करे तो उदाहरण के तौर पर ईश्वर को सर्वथा मानकर इसे अच्छे से समझ सकते है क्योकि इन्हें हजारो सालो से माना जा रहा है और आगे भी मानते रहेगे. 

मानने के साथ यह पूरे विश्व में जाति, धर्म और उस देश के कल्चर के अनुसार अलग - अलग रूपों में व्यक्तियों द्वारा पूजा जाता है चूकी इन्हें बहुत समय से किया जाता जाता रहा है तो हमारे पास इस शब्द का सबसे वेहतरीन उदाहरण भी इसी के शब्द में मोजूद है. 

इसको हम दूसरे तरीके से देखे तो ऐसी चीजे, वस्तु या कार्य या इंसान आदि जो काफी समय से चर्चा में बनी है या लोगो के द्वारा मानी जाती है या कोई फेमस चीजे.

इनके प्रभाव -

- अत्यंत, अन्दर से गहरे अहसास के साथ काम को करने तथा चीजो को पा लेने की चरम सीमा के करीब पहुच जाना इसे व्यक्त करता है हम इसे भी जान सकते है, सभी जगह और चीजो से अपना ध्यान हटाकर केवल चाहता की वस्तु जो दिमाग के अवचेतन हिस्से में अपना स्थान बनाये है उसे पूरी ताकत के साथ कोई व्यक्ति उसकी लास्ट स्टेज पर पहुचना जहाँ नेक्स्ट कदम पर वस्तु आपके हाथ में होगी.

अब हम यदि इस तरह की भावनाओ के इफ़ेक्ट को समझे तो हम पायेंगे कि इनके होने या करने का अच्छा और बूरा प्रभाव तो पड़ना ही है कई बार इंसान भावनाओ के अधीन होकर इनके बूरे प्रभाव को जानने के बाद भी इस तरह के कार्य करने या चीजो के परिणाम की चिंता किये बिना इन्हें कर डालता है. 

फिर बाद में पछतापा और धिक्कार के अलावा कुछ हाथ नही लगता साथ ही लोगो, परिवार और सोसाइटी के द्वारा बहिष्कार कर दिया जाता है इसके विपरीत व्यक्ति इस तरह गहरी इच्छाओ को कुछ बढ़िया करने या पाने के लिए कार्य में जुटकर रिजल्ट प्राप्त करता है. 

उसके बाद परिवार, खुद का तथा देश का सिर फक्र से ऊपर उठा देता है साथ ही ऐसे पुरुष को समाज को सम्मान की द्रष्टि से देखना स्टार्ट किया जाता है.

- नितांत, हमारी लाइफ की बहुत सी ऐसी चीजे और कार्य है जो हम लगातार करते है लेकिन उनका कोई अंत का छोर नही होता जैसे हमारे द्वारा रेगुलर किये जाने बाले कार्य नींद, खाना, नहाना, घूमना, काम करना आदि इनका कोई अंत नही ये जब तक जीवन है. 

तभी तक इन्हें करना ही होगा, इनके बिना जीवन को चलाना संभव नही है. कुछ तो ऐसे भी जिन्हें हम करना बिलकुल पसंद नही करते पर लगातार मज़बूरी में करना ही पड़ता है.

- पूर्णतया, फ्रेंड इसे शब्द का मतलब पूर्ण होने की ओर इशारा करता नजर आता है हालाकि इसको पूरी तरह वर्क को कर लेने या इच्छाओ के पूरा हो जाने को लगभग एकदम नजदीक को जान सकते है. 

जैसे आपने ये भी अपने जीवन में अनुभब किया होगा कि बहुत सी बाते, कार्य आदि लगभग पूर्ण होने के होते भी है और लास्ट मोमेंट में सब कुछ बदला हुआ नजर आने लगता है. इस वर्ड का इफ़ेक्ट कुछ खास नही क्योकि ये सभी की लाइफ में पाया जाता है जो कि सभी फेस कर रहे होते है.

- सब, हमारे जीवन में कुछ गिने जाने बाली वस्तुए जो कुछ भी है सभी को इसके अंतर्गत लेते है पर यहाँ इसका असली मतलव याने अनंत को गिनता संभव नही बस यही हमारी जिंदगी से भी रिलेट करती है और खासकर वर्क भी इसे दिखाने का प्रयास करता है.

- सर्वथा, चुकी यह वर्ड आध्यात्म की ओर इशारा करता है मतलव इसके अंतर्गत ईश्वर को उदहारण के तौर पर लेकर समझे तो गॉड सर्वथा अनंत, अनादी है जिनके मायने जातिगत अलग - अलग हो सकते है. प्रभाव कुछ खास देखा नही जाता है.

वर्डो के उपयोग -

- अत्यंत, इसे कार्य तथा चीजो आदि को प्राप्त कर लेने की गहरी इच्छा से जानने के लिए शब्द का यूज़ करते है.

- नितांत, वे कार्य जिनका अंत नही दिखाई पड़ता, इसके हेतु उपयोग में लाया जाता है.

- पूर्णतया, काम को प्राप्त करने की सबसे आखिरी स्थिति या सीमा को व्यक्त इस शब्द से कर सकते है.

- सब, वे सभी वस्तुए जो नंबर में उपलब्ध है तथा इनको दर्शाने हेतु शब्द का यूज़ करते है.

फ्रेंड आपने पोस्ट "Quite Meaning in Hindi" and English को पढ़कर क्वाइट का हिंदी और  इंग्लिश मतलव(मीनिंग) इससे जान ही गए होंगे पूरी जानकारी. इस वर्ड की definition जानकर आपको कैसी लगी. यदि कुछ सलाह या सुझाब है तो हमे कमेंट कर जरुर बताये. हमने कुछ क्युरी What is the Meaning of "Quite" in Hindi and English, I Quite Meaning in Hindi जो कि बहुत बार पूछी जा चूकी है. इसी पोस्ट के द्वारा बताने की कोशिश की है.

No comments:

Post a Comment