Tuesday, July 17, 2018

RELEVANT Meaning in Hindi and English - रिलेवेंट का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Relevant Meaning in Hindi and English : दोस्तों आज की पोस्ट डिक्शनरी वर्ड रिलेवेंट/रेलवंट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से रिलेटेड है. Meaning of Relevant in Hindi and English को जानने के अर्थ और definition को जानने के लिए इसे अंत तक जरुर पढ़े.

Relevant Meaning in Hindi and English :

मीनिंग ऑफ़ रिलेवेंट/रेलवंट इन हिंदी -
 
Adjective 
  •  अनुरूप.
  •  उचित.
  •  उपयुक्त.
  •  प्रस्तुत.
  •  प्रासंगिक.
  •  योग्य.
  •  संगत.
  •  संबद्ध.

मीनिंग ऑफ़ रिलेवेंट/रेलवंट इन इंग्लिश -
 
Adjective
1. Having a bearing on or connection with the subject at issue.

दोस्तों अब तक ऊपर हमने शब्द रिलेवेंट/रेलवंट का हिंदी और इंग्लिश अर्थ(मीनिंग) को शोर्ट में पढ़ा ही होगा, लेकिन इनके definition और pronunciation का डिटेल्स वर्णन हमारे द्वारा इस आर्टिकल में आगे शेयर किया गया है. 

जिसमे प्रत्येक के प्रभावों और उपयोग को उदहारण के साथ प्रस्तुत किया है ताकि इन्हें पढ़कर आप आसानी से समझ सके साथ ही इनको याद रखकर सही समय पर यूज़ में ले पाए. तो फिर देर ना करके इसे आखिरी तक पढ़े.

relevant-meaning-in-hindi-english


What is the Meaning of Relevant in Hindi and English :


शब्दों को विस्तार में जाने -

- अनुरूप, यह शब्द रूप के बारे में बता रहा है याने भौतिक आकार से संबंध रखता है. अब अनुरूप को देखे तो एक वस्तु दूसरी के लगभग बाहरी रूप से समान दिखाई पड़े मतलव उसका क्लोन मान सकते है. इसके अंतर्गत चीजे, कार्य, पर्सन आदि कोई भी आ सकते है.

उदहारण के लिए आप जो खाते, पीते, पहनते या फिर काम करते इनमें से कुछ तो दुसरे भी इसी प्रकार के क्रिया कलाप करते पाए जा सकते है.

- उचित, किसी वस्तु, कार्य, इंसान आदि को करने या पाने के लिए उसके बराबर लगभग पहुचना होगा मतलव उन्हें प्राप्त करने हेतु जरुरी एफर्ट को उचित की द्रष्टि से देख सकते है.

उदहारण - 
1. जब कोई लड़के बाले लड़की को देखने उसके घर जाते है तब सभी बातो को ध्यान रखते हुए अपने स्टेटस के अनुसार उचित होने पर निर्णय लेते है.

2. ऐसे ही अपने कार्य में लक्ष्य को प्राप्त करने हेतु उसके लिए आपको उचित मेहनत करना होगी.

3. जब student के द्वारा exam में 80% को प्राप्त करने हेतु उसे उचित तैयारी करने की जरुरत होगी.

- उपयुक्त, किन्ही टारगेट या कुछ भी जो आप पाना चाहते है उसके लिए पहले की जबरजस्त तैयारी जो उन्हें प्राप्त करने हेतु उपयुक्त सिद्ध हो. इसे लगभग उचित शब्द के समान माना जा सकता है.

- प्रस्तुत, इसे हम तैयारी के बाद परफॉरमेंस से दर्शा सकते है याने मतलव जब उचित, उपयुक्त चीजो या कार्य को लेकर परीक्षा की घड़ी जो परिणाम को लेकर सामने रखेगी. जब इंसान कुछ चीजो को पाने हेतु बहुत दिनों पहले से अपना सब कुछ लगाकर आगे बड़ता रहता है. उस एक दिन के लिए जब उसे इम्तेहान को फेस कर अपनी मर्जी की जिंदगी को गले लगाना होता है.

- योग्य, योग्यता का अर्थ सीधे तौर पर जो प्राप्त करना चाहते है उसे पाने की काविलियत से आँका जाता है चाहत सभी के अन्दर कुछ ना कुछ पाने की होती है पर सभी उन्हें पाने के काविल नही या कहे कि वे खुद को उस लायक बना नही पाते और अंतत वे घर जाते है खुद को समय के साथ योग्य बनाकर किसी भी चीज या कार्य को प्राप्त किया जा सकता है.

- संगत, यह शब्द का तात्पर्य जिस किसी इंसान के साथ ज्यादातर मामलो में साथ रहते है उसके लगभग समान गुण या अवगुण एक - दुसरे में ट्रान्सफर हो जाते है इसी से हम संगती को भी समझ सकते है.

उदहारण के तौर पर आप और आपका दोस्त करिव एक साल से साथ है अब यदि आपके फ्रेंड में घुमने फिरने और एन्जॉय करने की आदत है तो बहुत से मायनों में यह कुछ हद तक आपके अन्दर भी देखने को मिलेगी. 

इन चेंजस को देखने हेतु एक साल पीछे से रिमाइंड करके देखकर पता लगा सकते है. ऐसे ही अनगिनत उदहारण है जिनमे लोगो की लाइफ विगडी और बनी है आसपास देख भी सकते है.

इनके प्रभावों को जानिये -

- अनुरूप, किन्ही दो चीजो, कार्यो, इंसानों आदि का आपस में भौतिक रूप समान होना कितने तरीको से सही और गलत परिणामो को सामने लाते है तो इसका अंतर है काफी सारे. बहुत सी वस्तुओ के अनुरूप होने के एडवांटेज और डिसएडवांटेज दोनों ही लाइफ को प्रभावित करते है. 

कई बार प्राकृतिक तौर पर समान ना होने पर उसे जान बूझकर वैसा बनाने, होने या करने की कोशिश कुछ मामलो में बेहतर रिजल्ट लेकिन जब बूरे परिणाम सामने दिखाई पड़ते है तब उनका सामना करना मुश्किल पड़ जाता है. इस प्रकार ये सब खुद के जीवन के साथ परिवार को काफी लेवल तक प्रभावित करते है.

- उचित, चूकी मैं और आप मनुष्य अवतार में इस धरती पर है तथा हमारा जीवन बहुत सी उचित - अनुचित बातो से जुड़कर चलता है. बहुत सी बार गलतिया हो जाती है और इनके होने का कारण उचित को ठीक से खोज ना पाना या दूसरी ओर ध्यान ही ना देना. 

जिसके चलते परिणाम भी वैसे ही मिलते है. उचित का तात्पर्य किसी वस्तु को प्राप्त करने हेतु किये गए कार्य जो उसकी दिशा में सटीक बैठते है इसे हम एक उचित फार्मूला की तरह जान सकते है जिसे जितने सही तरीके से अप्लाई करेंगे उसके परिणाम बेहतर मिलने के काफी चांस बड़ जाते है 

और इन बेहतर परिणामो से आत्मविश्वास बड़ता जाता है और अंतत बड़े परिवर्तन देखने को मिलते है जो कि सोसाइटी और देश को ग्रोथ की ओर लेकर जाते है.

- प्रस्तुत, किसी चीज को प्रस्तुत करना काफी हद तक उसके रिजल्ट को शो करता है और इसी से जीवन में आगे बड़ने के चांस सामने आते है. यदि प्रस्तुति शानदार हो तब अमेजिंग रिटर्न तथा इसके विपरीत होने पर बहुत अपमान सी फिलिंग का सामना करना पड़ता है. दोनों स्थिति के सकारात्मक और नकारात्मक परिणाम का फैमिली, कंट्री पर इफ़ेक्ट देगा गया.

- संगत, संगति इंसान को कहा से कहाँ ले जा सकती है मतलव यहाँ दोनों स्थिति राजा को रंक और रंक को राजा बना देने में काफी बड़ा हाथ देखने को मिलता है. इसी से खुद की लाइफ, फैमिली और सोसाइटी आदि पर प्रभाव दिखाई पड़ता है.

वर्डो के उपयोग -

- अनुरूप, भौतिक रूप से समानता को दर्शाने हेतु इस शब्द को लिया जाता है.

- उचित, इनके अंतर्गत वे सभी पैतरे जो मंजिल के करीब पहुचाये को बताने हेतु उपयोग किया जाता है.

- प्रस्तुत, तैयारी की परफॉरमेंस को सबके सामने लाने के लिए इस वर्ड को यूज़ में लेते है.

- संगत, अच्छी - बूरी आदतों के आदान - प्रदान को व्यक्त करने हेतु शब्द को उपयोग में लाया जाता है.

मुझे उम्मीद है आपको "Relevant Meaning in Hindi" and English पोस्ट को पढ़कर रिलेवेंट/रेलवंट का हिंदी और इंग्लिश अर्थ(मीनिंग) काफी हद तक बहुत सी जानकारी जानने को मिली ही होगी. इससे सम्बंधित आपके अनुभव या सुझाव हमसे कमेंट के द्वारा शेयर कर सकते है. हमने कुछ सवालों What is the Meaning of Relevant in Hindi and English, "Relevant" Experience Meaning in Hindi के जवाव भी यहाँ बताने की पूरी कोशिश की है. अधिक शब्दों के pronunciation को जानने के लिए ऊपर सर्च बॉक्स का इस्तेमाल जरुर करे.

No comments:

Post a Comment