Sunday, July 8, 2018

SAVAGE Meaning in Hindi and English - सैवज का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Savage Meaning in Hindi and English : दोस्तों आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ सैवज/सैविज का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). तो फिर देरी ना करके Meaning of Savage in Hindi and English को जानते है. पूरी जानकारी को अच्छे से समझने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.


Savage Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ सैवज/सैविज इन हिंदी -

Noun                                            Adjective                      Verb 
 - असभ्य आदिम जाति का सदस्य.            - बदतहज़ीब.                       - काटना
 - गंवार.                                         - अशिष्ट                            - तीव्र आलोचना करना 
 - दैत्य.                                          - असभ्य
 - राक्षस.                                        - खूंखार
 - वहशत.                                       - जंगली
 - वहशी.                                        - तीव्र
 - असभ्य मनुष्य.                              - निर्दय
 - जंगली मनुष्य.                               - भीषण
 - तीव्र आलोचना करना.                       - हिंसक

मीनिंग ऑफ़ सैवज/सैविज इन इंग्लिश -

Adjective
1. Without civilizing influences.
Examples
- Barbaric practices.
- A savage people.

2. (Of persons or their actions) able or disposed to inflict pain or suffering.
Examples
- Brutal beatings.
- Cruel tortures.
- Stalin's roughshod treatment of the kulaks.

3. Wild and menacing.

Noun
1. A cruelly rapacious person.
2. A member of an uncivilized people.

Verb
1. Criticize harshly or violently.
Example
- The critics crucified the author for plagiarizing a famous passage.
2. Attack brutally and fiercely.

I Think आपने सैवज/सैविज का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को पढ़ लिया होगा हालाकि यहाँ हमने इसके शोर्ट रूप को ही बताया लेकिन इस पोस्ट में सभी डिटेल्स जानकारी बतायी है जो इस शब्द के सभी विस्तार वर्णन को उदहारण के साथ प्रभाव और उपयोग को भी  बतलाये. 

चूकी इस विस्तृत बातो को बताने का परपस यह है कि आप इसे एक स्टोरी की तरह रिलेट करके दिमाग में बिठाये ताकि यह आसानी से याद रह सके अधिक लंबे समय तक. इसके लिए पूरी पोस्ट को जरुर पढ़े.


Savage Meaning in Hindi and English



What is the Meaning of Savage in Hindi and English :


इस शब्द के मतलवो का विस्तार -

- गंवार, यह शब्द हमे ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने की कोशिश कर रहा है जो गाँवो में रहने बाला कम पढ़ा - लिखा हो सकता है हालाकि ऐसे पर्सन कम पढ़े लिखे होने से आज के आधुनिकता से भरी चीजो को कम ही समझ पाते है या उन्हें जानने में बहुत परेशानी होती है.

उदहारण के तौर पर जब कोई गाँव का व्यक्ति शहर जाता है तब उसे अपने चारो ओर सभी वस्तुये चकाचौध नजर आती है. इसी के चलते जब बह इन्हें घूर - घूर कर पास जाकर देखना शुरू करता है तब वहां मोजूद लोग समझ जाते या कहते कि ये कोई गंवार है, जो पहली बार ऐसी जगह आया या इस तरह की चीजे देख रहा है.

- राक्षस, इस तरह के केरेक्टर हजारो साल पहले होते थे जो प्रत्येक अच्छे कामो में टांग अड़ाकर अपना रोब झाड़ते थे लेकिन आज तो ये राक्षस है ही नही पर इनकी संज्ञा ऐसे लोगो से करते है जिनका आचरण इन्ही के जैसे प्रवृति का होता है. 

इस तरह की प्रवृति बाले लोग अपना काम कभी ठीक से ना करके आसपास वालो के काम विगाडकर उन्हें सताते रहते है. इनका टारगेट कमजोर, सीधे साधे लोग ही होते है चूकी राक्षस प्रवृति के इंसान कुछ अलग रूप भी देखने को मिलते है. जैसे हर बात में नकारात्मक, इर्ष्या, द्वेष, नफरत, लूट, बुरा व्यवहार आदि से भी इनको पहचाना जाता है. काफी सारे लोग ऐसे मिल जायेंगे.

- असभ्य मनुष्य, ऐसे इंसान जिनके अंदर सभ्यता का नामोनिशान नही या कहे इससे उनका दूर - दूर तक कोई लेना - देना नहीं होता. यदि इस शब्द को थोड़ा और ठीक से जाने तो वे लोग जो अपने से बड़े बूढों, माता - पिता, रिलेटिव, आसपास के लोगो आदि से असभ्य या बत्तमीजी के साथ व्यवहार करते है.

- जंगली मनुष्य, इसके अंतर्गत ऐसे पेर्सनो को लिया गया जिन्हें अपनी ही सुध नही होती है. भौतिक रूप से देखे तो इनके बाल, नाख़ून, दाड़ी, कपड़े तथा इन्हें पहनने का तरीका आदि सब बूरे तरह होते है या इनका कोई सलीका नही होता है. 

इन्हें समाज में नसेड़ी, गंजेड़ी और टपौरी टाइप के लोगो की श्रेणी में रखा जाता है तथा इनसे कोई बात तक नही करना पसंद करते है साथ ही सभी इनसे दूर रहने की कोशिश भी करते है. सभी के प्रति इनका व्यवहार भी लापरवाह और केयरलेस से भरा होता है जिसे आसानी से देखा जा सकता है..

इनके मतलवो का प्रभाव -

- गंवार, इनकी संज्ञा हमने गाँव के पर्सन को दी है जिसे काम या बहुत सी चीजो को समझने में टाइम लगता या समझ गी नही पाता क्योकि इसके पीछे कारण पढ़ाई को अधिक महत्व समय रहते नही दिया या बहुत पहले बाहर रोजगार और नौकरी करने से लोग डरते तथा खेती को अधिक महत्वपूर्ण मानकर अपनी पीढ़ी डर पीढ़ी इसी में काम करते हुए जीवन गुजारा करते थे.

अब आधुनिकता के चलते बहुत विकास हो रहा है जिनमे पढ़ाई को सबसे रखा जाता है. इसका मतलव साक्षर होना प्रोग्रेस के लिए बहुत जरुर है. दूसरी ओर अनपढ़ इनके काविल नही होते जो सोसाइटी और देश को आगे बड़ाने में ज्यादा योगदान नही दे पाते है. 

- राक्षस, जुल्म करने तथा गलत कामो को अंजाम देने बाले ये लोग हमेशा से ही समाज, परिवार के साथ और अपने विकास में बहुत बड़ी बाधा पैदा करते है. इसके चलते काफी बेकार चीजे और गलत परिणाम सामने आते जो लोगो की मानसिकता और व्यवहार पर नकारात्मक इफ़ेक्ट छोड़ते जिससे उनका दिमाग डिस्टर्ब होने लगता जो कि ग्रोथ के लिए सही नही है. 

पहले ज़माने के राक्षस भौतिक रूप से पाखंडी होते थे लेकिन आज के राक्षस मानसिक रूप से बार करके अंदर से पीड़ित करते है इनके कुछ हथियार जैसे - नकारात्मक, इर्ष्या, द्वेष आदि तनाव के कारण बनते है. इस तरह से ये हमारे आसपास के वातावरण को चेंज कर समाज पर बुरा इफ़ेक्ट करते है.

- असभ्य मनुष्य, समाज में हमारे आसपास काफी सारे इस तरह के असभ्य पुरुष मौजूद है जिनके व्यवहार में आदर नाम की कोई चीज तक नही देखी जाती है ये अपने से जुड़े लोगो परिवार तथा बड़े को सम्मान देना जरुरी नही मानते है. 

आध्यात्म से जुड़ी चीजे और नियम कानून को ज्यादा महत्व ना देकर अपनी मस्ती में ही लीन रहते है. इनमे लापरवाही भी कुछ हद तक हो सकती है. परिवार के लिए बोझ तथा देश की प्रगति के मार्ग का एक रोड़ा ही सावित होता है.

- जंगली मनुष्य, इसमें नसेड़ी, जर्सी टाइप के लोग जिन्हें किसी का ध्यान ना रहकर वस अपनी ही दुनिया अलग बनाकर रहते है. इनका रहन - सहन कोई खास नही तथा व्यवहार से ही पता चलता है कि ये किस तरह के व्यक्ति होंगे. अक्सर लोग इन्हें देखकर ही इनसे दूर रहने की कोशिश करते है. 

अब बात आती है देश, सोसाइटी की प्रगति कि तो वो इनके लिए दूर की कौड़ी होगी वल्कि ये विकास में रोड़े का काम करते नजर आते है.

शब्दों के उपयोग -

- गंवार, इस वर्ड को हम ऐसे पर्सन को व्यक्त करने के लिए यूज़ करते है जो गाँव का होने के साथ पढ़ा लिखा भी ना हो.

- राक्षस, परेशान करने बाले व्यक्तियो को दर्शाने हेतु इसका यूज़ करते है.

- असभ्य मनुष्य, ऐसा मनुष्य जिसमे सभ्यता नाम की कोई चीज ना हो इसे व्यक्त करने हेतु यूज़ में लिया जाता है.

- जंगली मनुष्य, नशेड़ी तथा रहन - सहन में लापरवाह आदमी के लिए इस वर्ड का उपयोग करते है.

मुझे उम्मीद है आपको "Savage Meaning in Hindi" and English इस आर्टिकल सैवज/सैविज का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से बहुत कुछ प्रत्येक मीनिंग के बारे में विस्तार विवरण पढ़ने को मिला होगा. अपने सुझाव हमे कमेंट जरुर करे. हमने कुछ प्रश्न जो काफी बार पूछे गये जो What is the Meaning of Savage in Hindi and English और Meaning of Savage in Hindi के उत्तर भी इसी पोस्ट के माध्यम से देने की कोशिश भी की है. ज्यादा शब्दों के मतलव के लिए ऊपर सर्च बॉक्स में टाइप करे.

No comments:

Post a Comment