Friday, July 20, 2018

STUCK Meaning in Hindi and English - स्टक का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Stuck Meaning in Hindi and English : हेलो दोस्तों हम जानेगे डिक्शनरी के वर्ड स्टक का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). Meaning of Stuck in Hindi and English की definition को examples के साथ समझने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े.

Stuck Meaning in Hindi and English : 


मीनिंग ऑफ़ स्टक इन हिंदी -
 
Adjective 
  •  अटकता हुआ.
  •  फ़िदा.
  •  धँसा हुआ.
  •  अटका हुआ.
  •  फँसा हुआ.  

डेफिनिशन एंड मीनिंग ऑफ़ स्टक इन इंग्लिश -

Adjective
1. If you are stuck in a place or in an unpleasant situation, you want to get away from it, but are unable to.

2. If something is "stuck" in a particular position, it is fixed there and cannot move.

3. Stuck is the past tense and past participle of stick.

अब तक ऊपर वर्ड स्टक का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के pronunciation याने अर्थ को संक्षेप में केवल एक - एक मतलव के रूप में पढ़ा, लेकिन आगे हमने इसी परेशानी को ध्यान रखते हुए इनके प्रत्येक मतलव को लेकर उसके उपयोग, इफ़ेक्ट पर काफी बाते बताई. 

जिससे कि आप इन्हें पढ़े और अच्छे से समझकर दिमाग में बैठाकर हमेशा के लिए एक स्टोरी की तरह याद कर पाए ताकि जरुरत पड़ने पर यूज़ कर सके, तो चलिए आगे चलकर पोस्ट को पढ़ना शुरु करे.

stuck-meaning-in-hindi-english


What is the Meaning of Stuck in Hindi and English :


सभी का विस्तृत वर्णन विथ एक्साम्प्ल -

- फ़िदा, इस शब्द को पढ़कर शायद आपके मन में एक ही विचार आया होगा कि स्त्री - पुरुष का एक - दूसरे पर फ़िदा होना, पर इसके अलावा भी यह वर्ड बहुत बाते बताता है जैसे किसी काम के प्रति समर्पण, किसी चीज को लेकर फ़िदा, उसे पाने के लिए आदि जो भी चीजे मनुष्य को पसंद आती है या जिन्हें वह पाना चाहता वे सभी उसके द्वारा फ़िदा होने की श्रेणी में ही रखी जा सकती है. 

यहाँ प्रत्येक इंसान अपने आप में अलग है याने उसकी भावनाओ और चीजो, कार्यो को चुनने की प्रवृति भी उसकी सोच के अनुसार ही निश्चित होगी. मतलव इस धरती पर अनगिनत वस्तुए और काफी सारे लोग है जो अपनी - अपनी पसंद की फ़िदा बाली चीजो की ओर आगे बड़ते जाते है.

- धंसा हुआ, यह वर्ड हमे धरती तल से नीचे की ओर धंसा होना प्रतीत कराता है. इसे गडा भी कह सकते है. अगर स्टक को लेकर इस वर्ड को समझे तो सीधे तौर पर यह रूकावट की ओर इशारा करता है याने कोई व्यक्ति आगे बड़ रहा था लेकिन रास्ते में कोई परेशानी रूपी दलदल आ जाता है जिसमे वह धंस जाता है. 

याने वह आगे बड़ने से रुक जाता है जिस प्रॉब्लम रूपी दलदल में व्यक्ति धंसा है वह अभी के लिए कुछ मायनों में अलग होगी लेकिन यहाँ रूकावट तो होगी ही.   

- अटका हुआ, कोई पर्सन अपनी रफ़्तार से गति करते हुए अपनी मंजिल की ओर बड़ता तब अचानक उसके सामने कोई समस्या आ जाती है जिसे सुलझाने में वह इस कदर लग जाता है कि आगे नही बड़ पाता या कहे कि बह अटका हुआ महसूस करता है. 

और आगे बडने हेतु आतुर तो होता है लेकिन नाकाम हो जाता है. जैसा की उपर बताया प्रत्येक के लिए अलग मायने हो सकते है, चाहे फिर वह चीजो को पाने में या कार्य को पूरा ख़तम करने आदि कुछ भी हो सकता है.

- फंसा हुआ, इसके अंतर्गत वे सभी बाते चाहे दांत में फंसा खाना हो या इंसान का किसी स्थिति में फंस जाना जहाँ से वह निकलने का जी तोड़ प्रयास कर रहा है. 

मनुष्य को लेकर कुछ उदहारण जैसे घर की कोई परिस्थिति, ऑफिस, school, नौकरी या व्यापार आदि में उत्पन्न होने बाली कुछ प्रॉब्लम ऐसे मोड़ पर लेकर आ जाती है कि बह कंफ्यूजन होकर कोई डिसीजन नही ले पाने के कारण खुद को असमर्थ मानकर फंसा महसूस करता है.

इन वर्डो के प्रभाव -

- फ़िदा, इसे हमने ऊपर काफी एक्सप्लेन तो कर ही दिया लेकिन अब इसके सकारात्मक और नकारात्मक इफ़ेक्ट को समझे तो हम जानेगे यह दोनों ही स्थिति में बड़े परिणाम सामने लाते है. उनका प्रभाव बहुत प्रभावशाली असर करता है, चलिए थोड़ा विस्तार से जाने. 

जब कोई व्यक्ति किसी सही दिशा वाली चीज या कार्य की ओर अग्रसर होकर उसे पाने के लिए बिक्कुल फ़िदा हो जाता है इसके अलावा उसे और कुछ उस दिखाई नही पड़ता तब परिणाम शानदार निकलकर आते है जो खुद की जिंदगी को बदलने के अलावा फैमिली और देश के लिए भी बहुत कुछ कर जाता है और नाम अलग रोशन होता है सम्मान के साथ. 

इसके विपरीत जब व्यक्ति कुछ गलत रास्तो को पकड़कर आगे बड़ता है और उनके प्रति फ़िदा होता है तब नेगेटिव रिजल्ट प्राप्त होंगे, जो उसके जीवन के साथ परिवार को उस मोड़ पर भी पंहुचा सकते है जहाँ उन्हें कोई पूछने वाला तक नही होगा.

- धंसा हुआ, कामो में रूकावट को दलदल में धंसे हुये से तुलना कर देख सकते है. इनका प्रभाव बस इतना ही होगा कि व्यक्ति यदि रूकावटो में धंसकर रह जाए तो उसकी जिंदगी में कोई खास बदलाव नही होंगे और यदि आगे बड़ता जाता है तव काफी उम्मीद है.

- अटका हुआ, इसका तात्पर्य भी परेशानियों के चलते कही अटक जाना. इनके इफ़ेक्ट बहुत से पहलुओ में धंसा हुआ से मिलते है. हम हमारे आसपास काफी सारे उदहारण ऐसे ही देखते आये है. 

- फंसा हुआ, एक से अधिक समस्याओ के बीच व्यक्ति इस कदर फंस जाता है कि खुद को असमर्थ मानकर डिसीजन लेने में कठिनाई महसूस करने लगता है. यह स्थिति भी ऊपर बतायी बातो के अनुसार प्रभावित करती है.

वर्डो के उपयोग -

- फ़िदा, पूरी लगन के साथ किसी चीज के पीछे उसे प्राप्त करने हेतु लग जाने के लिए इस शब्द को यूज़ में लेते है.

- धंसा हुआ, जमीन में दलदल के अन्दर धंसे होने के समान उदहारण के लिए उपयोग में शब्द को लेते है.

- अटका हुआ, समस्याओ या किन्ही कारणों से आगे ना बड़ पाने की स्थिति को इस शब्द के द्वारा बताते है.

- फंसा हुआ, ऐसी बाते या परेशानिया आदि जो फंसा फिल कराये, शब्दों को उपयोग में लेते है.

डिअर फ्रेंड हमने यहाँ पोस्ट "Stuck Meaning in Hindi" and English को शेयर करके स्टक का हिंदी और इंग्लिश अर्थ(मीनिंग) इससे आपको काफी जानकारी पढ़ने को मिली होगी. यदि हां, तो फिर हमे अपने विचार कमेंट के माध्यम से जरुर बताये. इनके अलावा कुछ क्युरी What is the Meaning of "Stuck" in Hindi and English, Stuck up Meaning in Hindi जो बार - बार पूछी जाती है. इसे भी एक्सप्लेन किया है.

No comments:

Post a Comment