Saturday, July 28, 2018

THEIR Meaning in Hindi and English - देयर का हिंदी इंग्लिश मतलव(मीनिंग)

Their Meaning in Hindi and English : दोस्तों हम जानेगे डिक्शनरी के वर्ड देयर का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). Meaning of Their in Hindi and English की पूरी जानकारी अर्थ के साथ example को जानने के लिए पोस्ट अंत तक जरुर पढ़े.

Their Meaning in Hindi and English :


Meanings of their in Hindi -

Pronoun 
  •  इनका.
  •  उनकी.
  •  उनके.
  •  उनका या इनका.
  •  अपना.
  •  उनका.

Meanings of their in English - 

You use their instead of 'his or her' to indicate that something belongs or relates to a person without saying whether that person is a man or a woman. Some people think this use is incorrect.

दोस्तों अब तक आपने ऊपर से जाना होगा शब्द देयर का हिंदी और इंग्लिश अर्थ(मीनिंग) के सभी संक्षेप मतलवो के बारे में लेकिन शायद इन्हें पूरी तरह समझने में दिक्कत हो रही होगी क्योकि एक - एक वर्ड के द्वारा इनके बारे में समझना मुश्किल हो सकता है. 

तो फ्रेंड हमने इसी बात का ध्यान रखते हुए प्रत्येक को लेकर उनकी definition को details में examples के साथ बताया है जिससे कि आपको इनके मतलवो को जानने और समझने में कोई परेशानी ना आये. साथ ही ये सभी याद रह सके ताकि समय आने पर मीनिंग का उपयोग कर पाए. तो चलिए शुरू करते है.

their-meaning-in-hindi-english


What is the Meaning of Their in Hindi and English :


प्रत्येक के विस्तार वर्णन को पढ़े -

- इनका, यह शब्द थर्ड पार्टी और पुर्लिंग की ओर इशारा करता है याने कि हमारे द्वारा सामने वाले इंसान या वस्तु को किसी थर्ड पर्सन के बारे में कुछ बात को लेकर बतलाता. इस स्थिति में तीनो का आमने - सामने होना होता है. इसके अंतर्गत सजीव और निर्जीव दोनों तरह की चीजो को व्यक्त करने हेतु यूज़ में लाते है.

उदाहरण के तौर पर किसी स्कूल में दो दोस्तों में से एक पेन को सामने रखकर पूछता है कि ये किसका है ? तब दूसरा दोस्त सामने बाले उसके पहले फ्रेंड की ओर इशारा करते है कहता इनका है. ऐसे ही अनगिनत उदाहरण हमारे चारो तरह बहुत सी तरह से अलग - अलग लोगो के साथ जगहों पर होते नजर आते है.

- उनकी, यह वर्ड थर्ड पार्टी के साथ किसी स्त्रीलिंग इंसान या चीज को बताने की ओर इशारा करता है. ऊपर इनके लिए बताई बाते यहाँ पर भी लागु होती है. बस अंतर पुर्लिंग और स्त्रीलिंग का ही है वाकी उदाहरण भी बहुत से मामलो में समान ही दिखाई पड़ते है. इसमें ध्यान रखने वाली बात ये है कि इसके अंदर किसी स्त्री या या स्त्रीलिंग रूपी चीजो का होना जरुरी होता है.

- उनके, इसमें पुर्लिंग के साथ चीजो या इंसानों की उपस्थिति को भी यहाँ थर्ड पार्टी में वर्णित किया है चूकी यहाँ बहुवचन याने एक से अधिक वस्तुओ या व्यक्तियों के लेकर बात को रखा जाता है ऊपर बताये गए मतलवो और इसमें अंतर इसका पुर्लिंग और साथ ही बड़ा अंतर बहुवचन की बात को सामने रखना.

उदाहरण आपके पास बहुत सारे आम रखे होते है तभी कोई पर्सन आपके पास पूछता है कि ये किसके है तब आपका जबाब होता होगा कि ये सब आम उनके है जो कि आपके रखकर गए थे. 

वर्डो के इफ़ेक्ट -

- इनका, यह वर्ड खासकर पुर्लिंग से सम्बंधित चीजो और इंसानों की ओर इशारा करते हुये बताते है. इसमें दो सजीव और एक निर्जीव या सजीव का होना जरुरी होता है. इससे अधिक भी हो सकते है. यहाँ इस स्थिति को तीन से अधिक लोगो और चीजो के बीच किया जाना संभव होता है. 

अब बात कर लेते है इनके प्रभाव को लेकर तब यदि इस परिस्थिति में इशारे सही जगह और वस्तुओ को इन्डिकेट करने के लिए किया जाए तब तो ठीक होगा और कुछ बड़ा अच्छा होंने या करने की दिशा में देखे तब परिणाम आश्चर्यजनक सावित होंगे जो कि उन व्यक्तियों, फैमिली, समाज आदि के लिए शानदार होगा. 

परन्तु इसके विपरीत स्थिति को देखा जाए तो यह दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार के साथ सोसाइटी में लडाईया करा सकते है. यहाँ एक कंडीशन भी बनती जो कि ऐसी है. दोस्तों स्थिति में छोटे लेवल पर ज्यादा कुछ बदलाब नही दिखाई पड़ता लेकिन बड़े स्तर में यह काफी प्रभावी सिध्द हो सकता है.

- उनकी, इसे हम स्त्रीलिंग वाली चीजो से जोड़कर समझ सकते है इसको किसी थर्ड जो कि स्त्रीलिंग है को बताने हेतु उपयोग में लेते है इसमें भी 3 से अधिक लोगो के साथ सजीव और निर्जीव वस्तुओ का होना अनिवार्य होता है. 

अब बात करे इसके इफ़ेक्ट कि तो यदि इस परिस्थियों को सामने रखते समय स्त्रीलिंग चीजो को लेते है याने स्त्री का होना भी संभव हो सकता है तब यहाँ यदि इनके साथ अच्छे व्यवहार तक तो सबकुछ ठीक रहेगा लेकिन किसी स्थिति में कोई किसी महिला के साथ बूरा वर्ताव या कुछ अश्लील हरकते करता है. 

तब इनका बहुत घातक परिणाम तक उस व्यक्ति को भुगतान करना पड़ सकता है जो उस आदमी के साथ उससे जुड़े लोग याने परिवार को शर्म क मार झेलना पड़ेगा जो आगे चलकर भविष्य में उसके लिए घातक रिजल्ट पैदा करेंगे मतलव उसका जीवन वर्बाद होने की कगार पर पहुच जाएगा 

क्योकि हमारे समाज में एक ओर स्त्री को माता का दर्जा देते है तो दूसरी ओर परायी स्त्रियों को बूरी नजर से देखने के साथ बत्तमीजी भी करते है हालाकि आये दिन हम हमारे आस पास ऐसे केस बहुत देखते है और न्यूज़ पेपर में यह खासकर भरा पड़ा नजर आता है जो कि इन बातो को उजागर करने के साथ इसकी कार्य की संभाबना को व्यक्त भी करता है वो कहते है ना हर चीज के दो पहलू होते है.

- उनके, दोस्तों यह वर्ड थर्ड पार्टी के साथ बहुवचन की पुष्टि करता नजर आता है और हाँ इसके अंतर्गत स्त्रीलिंग और पुर्लिंग दोनों प्रकार को व्यक्त करता दिखाई पड़ता है. 

ऊपर बताये दोनों शब्दों 'इनका' और 'उनकी' से इसका मतलव काफी हद तक समान व्यक्त होना और परिणाम भी लगभग एक जैसे ही होते है बस इनमे एक बड़ा अंतर इसका बहुत सी चीजो या लोगो के लिए साथ यूज़ में ले सकते है यही गुण इसे अलग भी बनाता.            

शब्दों के उपयोग -

- इनका, इसे थर्ड पार्टी, पुर्लिंग के लिए यूज़ में लेते है.

- उनकी, इस शब्द को खासकर स्त्रीलिंग के साथ थर्ड पार्टी को व्यक्त करते है.

- उनके, यह बहुवचन याने बहुत से लोगो या चीजो को शामिल करने हेतु यूज़ में लाते है.

दोस्तों तो फिर हमारे द्वारा शेयर की गयी यह पोस्ट "Their Meaning in Hindi" and English से आपको इसके द्वारा देयर का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से क्या - क्या सीखने और समझने को मिला होगा. उम्मीद है आपने बहुत कुछ सिखा होगा कृपया अपने सुझाब कमेंट में बताये तथा कुछ क्युरी What is the Meaning of "Their" in Hindi and English, Their Meaning in Hindi को भी हमने बताया है जो की बहुत बार सर्च की जाती है.

No comments:

Post a Comment