Sunday, July 15, 2018

THOUGH Meaning in Hindi and English - दो का हिंदी इंग्लिश मतलव(मीनिंग)

Though Meaning in Hindi and English : हम बात करेंगे शब्द दो का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को जानने के लिए. Meaning of Though in Hindi and English की पूरी जानकारी विस्तार से समझने हेतु इस पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़े.

Though Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ दो इन हिंदी -

Adverb 
  •  अगरचे.
  •  गोकि.
  •  तथापि.
  •  हालाँकि.

Conjunction 
  •  अगर.
  •  मगर.
  •  यदि.
  •  यद्यपि.
  •  हलांकि.
  •  भले ही.

मीनिंग ऑफ़ दो इन इंग्लिश -

Conjunction, Adverb -

You use though to introduce a fact or comment which contrasts with something else that is being said, or makes it seem surprising.

Example -
1. Neither company has been particularly well rewarded, though.
2. It finally feels as though the end is in sight, but what happens next?
3. People do seem to like it, though.

डिअर फ्रेंड्स ऊपर शोर्ट में अर्थात कुछ मतलव को जाना होगा. क्या आप दो का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) संक्षेप में समझ चुके है तो अब देर ना करके आगे पेज को क्रोल करे क्योकि हमने इस शब्द के सभी मीनिंग पर चर्चा करते हुए इनके उसे और इफ़ेक्ट को उदाहरण की मदद से समझने की कोशिश की है तो फटाफट आगे चलते है.

though-meaning-in-hindi-english


What is the Meaning of Though in Hindi and English :


शब्दों के डिटेल्स को जानिये -

- अगर, इसे वर्तमान में रहकर भूतकाल और भविष्यकाल के परिणामो का अंदाजा लगाया जाता है. उदाहरण के तौर पर यदि हम वर्तमान में रहकर पास्ट के लिए उपयोग करे तब हम ऐसा कहेंगे कि ऐसा करते तो इस तरह रिजल्ट मिलता है याने यहाँ पास्ट में कुछ करने को वर्तमान में रहकर आँका जाता है याने इसमें मनमुताबिक रिजल्ट के लिए भूतकाल में कार्य को दुसरे से करने को व्यक्त किया जाता है.

इसी प्रकार से भविष्य के परिणामो को अपने अनुसार प्राप्त करने हेतु इसे वर्तमान में किये जाने के सही तरीके पर जोर दिया जाता है जैसे अगर ये काम ऐसा करते है तो हमे कुछ वैसा रिजल्ट मिलेगा, याने इसे वर्तमान में इतने बेहतर तरीके से करे कि भविष्य में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सके. यहाँ किये कार्य और मिलने बाले रिटर्न में अंतर दिखाई पड़ता है.

- मगर, इसका तात्पर्य हम वर्तमान में चल रहे से कर सकते है, यहाँ इसका परिणाम बहुत से मामलो में तुरंत मिल जाता है. प्रेजेंट टाइम में नेगेटिव, पॉजिटिव होना ना होना आदि में कारणों को बीच में लाने हेतु मगर को उपयोग में लेते है.

उदाहरण - मान के चलो आपको कही जाना है लेकिन बाइक में पेट्रोल नही है तब इस स्थिति में आप कहोगे में आ तो सकता हूँ मगर मेरी बाइक में पेट्रोल नही है.

- यदि, इसमें चीजो या कार्यो का रिजल्ट वर्तमान में जो है उससे उलट देखा जाता है, खासतौर पर इसमें संभावनाओ का होना प्रतीत होता है. अब हम कुछ उदाहरण से समझते है.
1. यदि आपने पढ़ाई की होती तो आज अच्छी जॉब मिल जाती.
2. यदि आप आज घर रुक गए होते तो यह बुरी घटना आपके साथ नही घटती.
3. यदि आप इन गलतियों को नही करते तो आज ये दिन नही देखने को मिलते.

- हालाकि, इसके अंतर्गत ऐसी चीजे, लोग कार्य आते है जो सामने कुछ और वास्तव में कुछ और ही होते है. इस शब्द का दूसरा नाम 'फिर भी' होता है.
1. उसके दोस्त सभी लफंगे है, हालाकि बह ऐसा नही है.
2. उसका फ्रेंड धुम्रपान करता है, हालाकि वह ये सब आदतों से दूर है.
3. वह कोई ज्यादा पढ़ा लिखा नही है, हालाकि आज उसे एक अच्छे व्यापारी के रूप में जनते है.

यहाँ हमने कुछ एक्साम्प्ल के जरिये इसे बताने की कोशिश की है लेकिन ऐसे बहुत से अनगिनत देखे जा सकते है.

इन वर्डो के इफ़ेक्ट -

- अगर, इसको पास्ट और फ्यूचर की घटित और ना घटित होने बाली बातो की संभावनाओ को दर्शाने हेतु यूज़ में अक्सर लिया जाता है इसे कल्पना के तौर पर देखा गया जो कि एक दिमाग में स्थित मेमोरी के अनुसार बनाकर अंदाजा पूर्ण किया जाता है. जब कोई व्यक्ति कुछ सही निर्णय नही ले पाता है तब वह 'अगर' के चक्कर में फसकर कंफ्यूजन में फस जाएगा. 

जब इन्सान असमंजस में फस कर निर्णय लेने में असमर्थ होता है, इसका मतलव बह अपने जीवन में बड़ा और कुछ नया करने के लिए पूरी तरह तैयार नही समझा जा सकता याने उसे अपने दिमाग को सुलझाकर शांत करने की जरुरत है जिससे कि बह चीजो को ठीक से जानकर डिसीजन सटीकता के साथ फ़ास्ट तरीके से ले सके. 

- मगर, इसे खासकर तुरंत के मामलो याने वर्तमान की बातो में हेर - फेर को समझाने हेतु उपयोग में लेते है किसी पर्सन के द्वारा कोई कार्य नही होता या वह नही करना चाहता तब इस स्थिति में उसके द्वारा मगर शब्द का उपयोग किया जाने लगता है इस स्थिति में बह खुद को अवसरों से दूर करके सिमित करता जाता है. 

इसके चलते लाइफ में कुछ कर गुजरने के जूनून की वजाए केवल एक्सक्युज देने लगता है जो कि उसके उज्वल भविष्य के मार्ग को धुंधला करके हमेशा क लिए ख़तम कर देता है. इस प्रकार इन सब का प्रभाव खुद के साथ परिवार और देश की प्रगति पर पड़ने लगेगा क्योकि ऐसे नागरिक देश को ग्रोथ की ओर ले जाने में नाकमयाव होंगे.   

- यदि, इसमें चीजो, कार्यो को जो अभी हाल - फिलहाल सामने दिखाई दे रही है उन्हें अपने मनमुताबिक ना मानकर उस समय को याद करते है जब उन्होंने इनको शुरू किया चुकी ये पास्ट की स्थिति ही होगी, अब वे पास्ट में इसे बदलने की इच्छा जाहिर करते हुए उनके आगे 'यदि' जोड़ना शुरू करके वर्तमान में और भी अधिक अच्छे रिजल्ट की काल्पनिक उम्मीद को बताते है.

जब व्यक्ति इस प्रकार समय के चक्कर में उलझकर चीजो तथा कार्यो आदि को नए रूप में उन्हें अपने दिमाग में काल्पनिक विचारो के रूप में बदलने की कोशिश में लगा रहता है तब इन्सान बुरे परिणाम को दिखाना स्टार्ट कर देता है जो फॅमिली के साथ के लिए घातक सिद्ध होगा.

- भले ही, खासकर यह शब्द काम के होने को निश्चित स्थिति में दिखाता है, चाहे फिर काम या चीज कितनी भी गलत या सही रिटर्न उत्पन्न करे क्योकि इससे करने बालो पर कोई फर्क नही पड़ता, पर उस व्यक्ति और उससे जुड़े रिलेटिव व कंट्री को किसी ना किसी प्रकार से प्रभावित करेगा ही. 

यह प्रभाव नकारात्मक और सकारात्मक दोनों तरह से पड़ेगा जो आगे चलकर बदलाब के लिए उम्मीद को जगाता है.

इन शब्दों का उपयोग -

- अगर, पास्ट और भविष्य के बीच बातो के बदलाब को व्यक्त करने हेतु शब्द को यूज़ में लेते है.

- मगर, इसे वर्तमान में परिणाम के चलते डिसीजन में परिवर्तन को दर्शाने हेतु उपयोग में लाते है.

- यदि, अपने मनमुताबिक रिटर्न के प्राप्त ना होने में बदलाब के लिए वर्ड को लेते है.

- भले ही, किसी भी हाल कार्य को होने की निश्चित में प्रकट करने हेतु वर्ड को यूज़ में लाया जाता है.

दोस्तों हमे उम्मीद है ये पोस्ट "Though Meaning in Hindi" and English आपको जानकर दो का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) इससे काफी इनफार्मेशन को समझकर शब्दों को अच्छे से रिलेट करने में मदद मिली होगी, हमने कुछ जानकारी What is the Meaning of "Though" in Hindi and English, Though Meaning in Hindi से सम्बंधित भी शेयर की है.

No comments:

Post a Comment