Sunday, July 29, 2018

THROUGH Meaning in Hindi and English - थ्रू का हिंदी मतलव(मीनिंग)

Through Meaning in Hindi and English : दोस्तों हम बात करेंगे hindi dictionary के शब्द थ्रू का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). Meaning of Through in Hindi and English के अर्थ को examples और translate के साथ जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े.

Through Meaning in Hindi and English :


Meanings of through in Hindi -

Adjective                              Adverb                                   Preposition 
 - सीधा.                                    - से.                                         - के बाद.
 - शुरू से अंत तक.                        - के पार.                                    - के द्वारा.
 - एक से दूसरे तक.                       - पूरी तरह से.                              - के माध्यम से.
 - पूर्ण.                                     - एक ओर से दूसरी ओर.                  - पर से.
 - लगातार.                                - शुरू से अन्त तक.                        - से तक.
                                            - के ज़रिये.
 
Definitions and Meaning of through in English -

Adjective
1. (Of a route or journey etc.) continuing without requiring stops or changes.
Examples
- A through bus.

2. Having finished or arrived at completion.
Examples
- it's a done deed.
- almost through with his studies.

Adverb
1. Throughout the entire extent.
Examples
- I'm frozen through.
- A letter shot through with the writer's personality.

2. Over the whole distance.
3. In diameter.

फ्रेंड्स ऊपर आपने जाना होगा वर्ड थ्रू का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को शोर्ट रूप में ही पढ़ा होगा और शायद इन्हें पढ़कर ज्यादा कुछ जानने को भी नही मिला होगा. 

दोस्तों हमने इन सब बातो का ध्यान रखते हुए इनके मीनिंग और अच्छे से समझाने के इनका विस्तार वर्णन किया और साथ कुछ उदाहरनो को भी लिया ताकि समझने में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना आये, तो चलिए इन प्रत्येक शब्द को जानने के लिए आगे बड़ते है.

through-meaning-in-hindi-english


What is the Meaning of Through in Hindi and English :


इन शब्दों का विस्तार रूप जाने -

- सीधा, यह शब्द हमे बताता है उन सभी चीजो, वस्तुओ, रास्तो, लोगो आदि के बारे में जो सीधे प्रवृति के होते है. चीजो को ले तो हमसे जुड़ी या हमारे आसपास बहुत सी होगी जो सीधी प्रतीत होती है. इनके अलावा बहुत काफी सारे रास्ते चाहे हम जिस पर चलते पर रोड या किसी कार्य के करने रास्ता को एकदम सीधा मालूम पड़ता या दिखाई देता है. 

अब वे लोग जिनका व्यवहार दूसरो के प्रति शानदार और केयरफुल दिखाई देता है. ये सभी इस वर्ड के मतलव की पुष्टि करते है. रास्तो को ले तो ये सीधे होने के बाबजूद भी गलत या सही दिशा में जा सकते है. उसी प्रकार इंसान का व्यवहार बूरा या अच्छा उसके संस्कारो और बचपन की परवरिश का काफी असर देखा जाता है.

- शुरू से अंत तक, इसका तात्पर्य ऐसी चीजो से है जो स्टार्ट होकर अंत तक पहुचती है. इसमें भौतिक और वर्चुअल चीजे या कार्य के साधन सम्मिलित हो सकते है. उदाहरण के लिए हमारे द्वारा कोई काम शुरु किया जाता है और उसे पूरा होने तक उसका अंत होता है. 

इसी प्रकार किसी को शुरू से आखिर तक देखना भी इसके अंतर्गत आता है. ऐसे ही अनगिनत उदाहरण हम खुद के जरिये होते है या दूसरो के द्वारा करते देखे जा सकते है. इसे हम चीजो और कार्यो का शुरू होकर उसके अंत तक पहुचना बताता है. 

काफी सारे वर्क होते है जिन्हें स्टार्ट तो कर दिया जाता है मगर अंत तक ख़तम करने के बारे में कुछ फिक्स कहना मुश्किल होता है क्योकि यह को केवल शुरुआत करने बाला पर्सन ही अच्छे से समझ सकता है हालाकि इन्हें कोई भी व्यक्ति कर सकता है. 

और अपनी जिन्दगी को बदल भी सकता है और यह कितनी बदलेगी इसे केवल कार्य जो उसके द्वारा किया जाना है उसके पोटेंशियल पर निर्भर बता सकते है, चूकी हम और हमसे जुड़ा प्रत्येक व्यक्ति उनकी लाइफ में काफी कुछ बड़ा हासिल करने की इच्छा और चाहत रखता है.  

- एक से दूसरे तक, यह वर्ड किसी वस्तु या इंसान के एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने या पहुचाने को व्यक्त करता है याने कोई चीज को फेका जाना भी इसे दर्शाता है. यदि इंसान को ले तो वह एक जगह से दूसरी जगह आसानी से जा सकता है. 

इसी प्रकार चीजो या किसी गेंद को फेकना भी व्यक्त करता है. कुल मिलाकर सभी प्रकार की सजीव और निर्जीव वस्तुओ का एक स्थान से दूसरी जगह स्थान परिवर्तन हो इससे समझ सकते है.

- लगातार, किसी कार्य या वस्तु का एक के बाद होना दर्शाता है यदि वर्ड थ्रो को रिलेट करके समझे तब इसका मीनिंग फेकना निकलता है मतलव चीज का एक जगह से दूसरी जगह पहुचने में वह पहले फेके जाने वाले पॉइंट से दूसरी पॉइंट जहाँ वह पहुचती है के बीच की दूरी को तय करने के कुछ समय और कार्य होता है. यह कार्य लगातार वर्क को व्यक्त करता नजर आता है.

वर्डो के प्रभावों को पढ़े -

- सीधा, काफी सारी वस्तुए हमारे आसपास उनके सीधे रूप में दिखती है. यहाँ हम किसी व्यक्ति को भी लेंगे जिसका व्यवहार सीधा याने नम्र प्रवृति का होता है. इनसे कुछ बूरा या नेगेटिव रिजल्ट तभी मिलता है जब इन सीधी वस्तुओ के साथ कुछ करने का प्रयत्न होता है जो कि समाज और परिवार के साथ देश के हित को नुकसान पंहुचा सकते है. 

सीधे प्रकार की सभी चीजे अपना कार्य सही से करती है लेकिन लोग उनका गलत फायदा उठाये तब यह ठीक सावित नही होगा इसके विपरीत यदि सब अच्छा चले तो कुछ नकारात्मकता के कारण उत्पन्न प्रभाव नही दिखेंगे.

- शुरू से अंत तक, यहाँ एक पॉइंट से शुरू करके उसकी चरम सीमा तक जाना इसे हमे दिखलाता है पर अब इनके पॉजिटिव या नेगेटिव को लेते हुए आगे बड़े तब इनके प्रभाव दोनों ही स्थिति में बड़ा परिणाम उत्पन्न करेंगे. 

यदि किसी के द्वारा अच्छी और सफलता पाने की शुरुआत की जाए और उसके अंत तक उसे प्राप्त कर ले तब परिवार के साथ उस आदमी की जिंदगी ही बदल जायेगी जो कि कंट्री की प्रोग्रेस में बहुत बड़ा अपना योगदान प्रदान करेगा. इसके विपरीत समाज में बूरी माने जाने बाली चीजे या कार्य को अंजाम तक पहुचाया जाए तब तो बूरे रिजल्ट जरुर से सामने आयेंगे और जीवन को ख़त्म भी कर सकते है. 

- एक से दूसरे तक, एक स्थान से दूसरे स्थान तक या एक व्यक्ति या वस्तु से दूसरी वस्तु या व्यक्ति तक पहुचने को देखते हुए आगे बड़ते है बात सकारात्मक और नकारात्मक तो आएगी जबकि पहुचने बाली चीजे क्या है और किस उद्देश्य के लिए ले जायी जाती है आदि बातो पर ही इन सबका परिणाम तय होगा जो देश और सोसाइटी में वैसे प्रभावों को छोड़ेंगे जो चीजो के साथ अच्छे या बूरे होंगे.

इनके उपयोग -

- सीधा, सभी सीधे प्रवृति की वस्तुओ को दर्शाने हेतु इसका यूज़ करते है.

- शुरू से अंत तक, इसे शुरुआत को पूरा ख़तम करने हेतु उपयोग में लेते है.

- एक से दूसरे तक, एक पॉइंट को दूसरे से जोड़ने को व्यक्त करने के लिए उपयोग करते है.

फ्रेंड मुझे उम्मीद है आपको "Through Meaning in Hindi" and English यह जानकारी थ्रू का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से काफी कुछ नॉलेज बड़ाने को मिला होगा. यह पोस्ट कैसी लगी और इससे जुड़े सभी सुझाब हमे जरुर से बताये. हमने यहाँ What is the Meaning of Through in Hindi and English, Go "Through" Meaning in Hindi को भी समझाया है. अधिक वर्डो के मीनिंग जानने हेतु सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करे.

No comments:

Post a Comment