Saturday, July 7, 2018

VULNERABLE Meaning in Hindi and English - वल्नरबल का हिंदी मतलव

Vulnerable Meaning in Hindi and English : आज मैं शेयर करने बाला हूँ Dictionary के वर्ड वल्नरबल का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के बारे में. चलिए Meaning of Vulnerable in Hindi and English को पढ़ते हुए पूरी जानकारी प्राप्त करते है.

Vulnerable Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ वल्नरबल इन हिंदी -
Noun 
  •  आघात योग्य.

Adjective 
  •  अतिसंवेदनशील.
  •  असुरक्षित.
  •  कमजोर.
  •  दोषपूर्ण.
  •  भेदा.
  •  वेदनीय.
  •  वेध्य.
  •  घाव लगाने योग्य. 

मीनिंग ऑफ़ वल्नरबल इन इंग्लिश -

Adjective
1. Capable of being wounded or hurt.

2. Susceptible to criticism or persuasion or temptation.
Example
- An argument vulnerable to refutation.

3. Susceptible to attack.

मेरे खयाल से अभी तक वल्नरबल का हिंदी और इंग्लिश मतलव को संक्षेप में पढ़ लिया होगा और इस शब्द के मतलवो को समझने की कोशिश भी की होगी. इसी बात को ध्यान रखते हुये हमने नीचे इन्ही को लेकर विस्तार से बाते की है ताकि आपको ये सभी इनफार्मेशन जल्दी और आसानी से प्राप्त हो सके और इन्हें याद रखने में कोई दिक्कत ना आये.

Vulnerable Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Vulnerable in Hindi and English :


शब्दों का विवरण -

- आघात योग्य, इस वर्ड को हम युद्ध, लड़ाई या कही चोट करने से जोड़ सकते है. इसका सीधा सा मतलव ऐसी जगह जहाँ आघात या चोट किया जा सके. ये किसी स्थान, व्यक्ति, वस्तु आदि के पुरे स्वरूप पर या इनके किसी खास हिस्से पर बार करना इसे प्रतीत कराता है.

उदहारण - शब्द को सैनिक बल के लिए उपयोग करते देखे तो वे आघात योग्य इस प्रकार मानेगे कि जहाँ सामने बाली की कोई कमजोर कड़ी है जिस पर बार करके तोड़ा जा सके.

- अतिसंवेदनशील, खासकर इस मतलव को किसी संवेदनशील प्राणी जैसे मानव को लेकर रिलेट करते है. हमारे आसपास बहुत से लोग होते है उनमे कुछ काफी संवेदनशील याने फिलिंग दूसरो की अपेक्षा ज्यादा रखते है. 

उनकी भावनाये पानी के एक बुलबुले की तरह फटाफट बनती और मिलती है और ये डिपेंड करती है उनके आसपास घटित घटनाये या जीवन के उतार - चढ़ाव इन पर इनकी खुशी और दुःख निर्भर करता है. किसी के कुछ अच्छा या बुरा कह देने मात्र से जरा में खुश या दुखी होकर बैठ जाते है. 

- असुरक्षित, यह वर्ड का मीनिंग हमे उस ओर इशारा करते है जहाँ सुरक्षा की कमी है. इसके अंतर्गत स्थान, चीज, मनुष्य या कार्य से असुरक्षित की भावना भी उत्पन्न होती है. 

इंसान की जिंदगी में बहुत से पल ऐसे भी आते या उनसे ना चाहकर भी सामना करना पड़ जाता है. इस वक्त कही बार वह असुरक्षित महसूस करने लगता है, जो जीवन में निराशा को प्रकट करने लगता है.

- कमजोर, इसका तात्पर्य उन सभी चीजो से है जिन्हें आसानी से भेदा या खत्म कर सकते है. ऐसे भी जाने जिन्हें खत्म करने हेतु ज्यादा ताकत का इस्तेमाल ना करना पढ़े. इसके अंतर्गत कुछ भी जैसे कोई कमजोर इंसान शारीरिक या मानसिक रूप से, वस्तु जिसे आसानी से बनाया या बिगाड़ा जा सके तथा कोई स्थान आदि आते है. 

- दोषपूर्ण, इसको हम आध्यात्म से जुड़ा माने तब उदहारण से समझने की कोशिश करते है. हमारे आसपास या हमसे जुड़े प्रत्येक व्यक्ति की कुण्डलिया, नक्षत्र आदि एस्ट्रोलॉजी से जुड़ी बाते अलग - अलग होती है. इन्ही के बीच वे लोग भी मोजूद होते है जिनकी कुंडली या नक्षत्र में कुछ दोष भी पाये जाते है. हमने यहाँ एक ही उदहारण लिया ऐसे अनगिनत हो सकते है.

इनके प्रभाव -

- आघात योग्य, हालाकि हमने इसे युद्ध के लिए यूज़ किया. अब बात करते है इसके इफ़ेक्ट की. जब लड़ाई के समय सामने बाले के उस कमजोर हिस्से को ढूंडा जाता है जहाँ पर वार करके उन्हें हराया जा सके. जब पूरी प्लानिंग के साथ सारे आप्शन को समझकर एक्शन लिया जाता है. 

चूकी ये सब कुछ सोची समझी साजिस के तहत किया गया फैसला होता है. याने इसके फ़ैल होने के चांस भी होते है. यदि सब कुछ सही रहे तो कामयाबी कदम चूमेगी नही तो हार को फेस करना पड़ेगा. इसके चलते दोनों स्थितियों का सामना करने हेतु हमेशा तैयार रहना होगा. 

इसके जीत और हार का सीधा इफ़ेक्ट सकारात्मक या नकारात्मक परिणाम के रूप में देश को झेलना पड़ेगा. इस शब्द के ऐसे काफी एक्साम्प्ल हो सकते है.

- अतिसंवेदनशील, कोई व्यक्ति है जो ज्यादा ही दूसरो की अपेक्षा भावनाओ से ग्रसित रहता है या कहे कि उस पर फिलिंग का अधिकार होता है और उसी से उसकी जिंदगी चल रही होती है. इस प्रकार के इंसान का जीवन आने बाले उतार - चढ़ाव से काफी प्रभावित होते है मतलव खुशी के पलो में अचानक खुश होना और इसके विपरीत दुःख के वक्त एकदम से खुशी हो जाना. 

ये आदत बन जाती है ऐसे पर्सन की. इनके प्रभाव को देखे तो यदि व्यक्ति भावनाओ के वसीबुत होकर बिना अपने दिमाग और परिस्थितियो को ध्यान रखे कोई फैसला लेता है तब अधिकतर मामलो में रिजल्ट नकारात्मक ही प्राप्त होता है जो कि एक अच्छे भविष्य के लिए बिल्कुल भी ठीक सावित नही होंगे. संवेदनशील के चलते लिए गये फैसले हमारे समाज को एक लेवल तक प्रभावित करते है.

- असुरक्षित, जब कोई पर्सन जरूरत से ज्यादा किन्ही बात, लोगो वस्तुओ आदि से असुरक्षा या कुछ बूरा होने को महसूस करता रहता है तो उसके व्यवहार पर इसका इफ़ेक्ट दीखता है. असुरक्षा वास्तव ना हो फिर भी बह ऐसा लगातार करे तो लोग उसे अलग द्रष्टि से देखकर पागल भी घोषित कर सकते है. 

ऐसे पर्सन इस प्रकार की बातो जो वास्तव में है ही नही अगर इनमे ही लिप्त रहेगा तो फिर विकास करने के एफर्ट क्या खाक लगाएगा. ये सब चीजे तरक्की में अवरोध पैदा करके सोसाइटी और देश को आगे बड़ने नही देंगे.

- कमजोर, कोई पर्सन शारीरिक या मानसिक लेवल पर असमर्थ है दोनों ही स्थिति में प्रभाव तो पड़ेगा ही. जैसे शारीरिक स्तर पर असमर्थ होने पर शरीर से काम करने बाले प्रभाव होंगे. इसके विपरीत मानसिक स्तर कमजोर पर्सन अपनी ताकत को जानता ही नही वह केवल एक सीमित दायरे में रहकर जीना पसंद करता है और इससे तरक्की होना दूर की कौड़ी होती है. 

हमारे आसपास ऐसे बहुत से उदहारण है जो शारीरिक असमर्थ है लेकिन मानसिक स्तर पर खुद को मजबूत बनाकर इतिहास रच दिया. ये भावनाए देश को आगे बढ़ाने में काफी कारगर सिद्ध होता है.

इनका उपयोग -

- आघात योग्य, ऐसी जगह जहाँ चोट करके अपना काम बनाया जा सके इसके हेतु इस शब्द का यूज़ करते है.

- अतिसंवेदनशील, भावनाओ के प्रभाव को उच्च स्तर पर व्यक्त करने के लिए वर्ड का उपयोग करते है.

- असुरक्षित, असुरक्षा की भावना जो हकीकत या काल्पनिक है दोनों स्थिति में यूज़ किया जाता है.

- कमजोर, शारीरिक या मानसिक लेवल पर खुद को या दूसरो को निचा मानने को प्रदर्शित करने हेतु वर्ड को यूज़ में लेते है.

मैं आशा करता हूँ आपको "Vulnerable Meaning in Hindi" and English इस पोस्ट वल्नरबल का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) से इस वर्ड के सभी मतलवो को डिटेल्स में पढ़ा होगा. इनके अलावा बहुत बार पूछे गये सवाल What is the Meaning of Vulnerable in Hindi and English, Meaning of Vulnerable in Hindi को भी समझाने की कोशिश की है. अपने सुझाब हमे जरुर कमेंट करे.

No comments:

Post a Comment