Tuesday, July 3, 2018

WISDOM Meaning in Hindi and English - विज़्डम का हिंदी इंग्लिश मतलव

Wisdom Meaning in Hindi and English : हम यहाँ बताने बाले है विज़्डम/विज़्डॅम का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) के बारे में संक्षेप एवं डिटेल्स जानकारी. तो फिर चलिए Meaning of Wisdom in Hindi and English को अच्छे से समझते है. 

Wisdom Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ विज़्डम इन हिंदी -

Noun 
 - समझ.
 - अक्लमंदी.
 - बुद्धिमत्ता.
 - पांडित्य.
 - बुद्धिमानी.
 - गंभीरता.
 - ज्ञान.
 - विद्या.
 - विवेक.


मीनिंग ऑफ़ विज़्डम इन इंग्लिश -

Noun
1. The trait of utilizing knowledge and experience with common sense and insight.
2. The quality of being prudent and sensible.
3. Ability to apply knowledge or experience or understanding or common sense and insight.
4. Accumulated knowledge or erudition or enlightenment.


मेरे खयाल से दोस्तों आपने अबतक विज़्डम/विज़्डॅम का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को संक्षेप में जान लिया होगा. क्या आप आगे इसे और विस्तार से कुछ पॉइंट को पढ़ना पसंद करेंगे ? यदि आपका जबाब हाँ है तब तो जल्दी इस पेज को ऊपर बड़ाकर इस शब्द के सभी मतलबो के प्रभाव और यूज़ को जानते है -

Wisdom Meaning in Hindi and English


What is the Meaning of Wisdom in Hindi and English :


इनका विस्तार रूप का वर्णन -

- पांडित्य, यह वर्ड खासकर आध्यात्म से जुड़ा प्रतीत होता है क्योकि हिन्दू धर्मो में संस्कृति है और इसके अंतर्गत सभी कार्य पंडित के द्वारा ही संपन्न कराया जाता है. इसके साथ पंडितो को शास्त्रों का ज्ञान भी अच्छा होता है ऐसा माना जाता है और श्लोक तो उन्हें कंठस्थ याद रहते है.
हम अपने देश की बात करे या पुरे वर्ल्ड के पंडितो को हमेशा उच्च स्तर का माना जाता है ये भी एक कारण है. हमारे कुछ शुभ कार्य इनके पूजा पाठ के बाद शुरू किये जाते है.

- बुद्धिमानी, इसकी व्याख्या हम कुछ इस तरह कर सकते है कि बहुत से व्यक्ति अपने जीवन कार्य और समस्याओ को विवेक और कुशलता के साथ बड़ी ही आसानी से सुलझा लेते है. 

वे इन्हें किसी काल्पनिक बातो के आधार पर नही बल्कि पुख्ता आंकड़ो के द्वारा बड़े ही इजी तरीको का उपयोग कर सोल्व कर पाते है. ये केवल वर्तमान के कनक्लूजन पर ही फोकस करते है चाहे पहले इन्होने कुछ जाना या अनुभव नही किया हो.

- गंभीरता, कोई व्यक्ति है जो काफी गंभीर रहता है या उसका स्वभाव ही होता है पर इसका मतलव ये नही कि वह बीमार या तनाव से ग्रसित है बल्कि ये भी हो सकता है वह गहरी सोच में डूबा हो ताकि किसी चीज का हल निकाल पाये चूकी हम यहाँ विज्डम शब्द को जान रहे है. 

मतलब इस गंभीरता को मच्योरिटी से जोड़ सकते है ऐसा तब देखने में अधिकांश मिलता है जब इंसान अपने जीवन में काफी कुछ प्राप्त करके सफलता हासिल कर लेता है तब खुद व खुद उसके व्यवहार में गंभीरता आने लगती है या कहे बह अंदर से शांत हो जाता है क्योकि उसकी समझदारी बहुत ग्रो कर जाती है.

- ज्ञान, जिस किसी को भी ज्ञान पाना होता है. उसे बहुत सी जानकारी उस फील्ड से रिलेटेड अपने दिमाग में डालना होता है फिर चाहे बुक, विडियो, ऑडियो आदि का ही सहारा क्यों ना लेना पड़े. यह मतलब का तात्पर्य केबल अधिक से अधिक इनफार्मेशन को समझकर अपने दिमाग में डालना है.

बहुत से पर्सन इन सब में महारत भी हासिल कर चुके है क्योकि वे अपनी फील्ड के मास्टर बनना चाहते और यही उनका बड़ा लक्ष्य है. यह भी कहाँ जाता है कि जो भी आप बनना चाहते है उस तरह की चीजे देखना, पढ़ना, सुनना आदि अभी से स्टार्ट कर दो.

इनका इफ़ेक्ट -

- पांडित्य, चूकी ये बहुत अधिक क्लोज है आध्यात्म के. आध्यात्म में पंडित का मतलव किसी बड़ी उपाधि से कम नही है लेकिन जिस तरह सभी क्षेत्र में बहुत से लोग काफी नीचे और दूसरी ओर बड़े लेवल के लोग भी शामिल है. 

इन्हें अधिकतर अच्छे कार्यो की शुरुआत के पहले काम में आते है. यदि पंडित ज्ञानी और शास्त्रों, मंत्रो का अच्छा ज्ञान हो तब तो ठीक, नही तो इसका विपरीत परिणाम सामने आयेगा. इनके चलते काफी दुष्परिणाम प्राप्त होंगे.

- बुद्धिमानी, व्यक्ति की नेचुरल हेविट होती है या उसने लगातार प्रैक्टिस से इसे बनाया होता है. इसमें इंसान पूरी तरह सामने रखे तार्तिक का इस्तेमाल करके अपने कार्यो को एक निश्चित लेवल तक पंहुचा सकता है. साथ ही किसी समस्या से छुटकारा चुटकियो में पा लेता है. 

अब इनके प्रभाव को लेकर चले तो हम एक सोसाइटी में रहते है जहाँ सभी प्रकार की मानसिकता के लोग भी रहे है तो आपको इन सब से अलग - अलग प्रकार का व्यवहार करने की कला भी होनी जरुर चाहिए और ये बुद्धिमान व्यक्ति इन्हें आसानी से हैंडल कर पाता है और अपना काम बना लेता है. 

इसका अच्छा परिणाम तभी तक मिलेगा जब तक यह एक सही डायरेक्शन में है. यदि इस बुद्धिमत्ता का गलत दिशा या उद्देश्य के लिए उपयोग करने पर दुष्परिणाम बहुत घातक होते प्रतीत होंगे. समाज और देश के नागरिको पर भी इफ़ेक्ट डालेगा ही. 

- गंभीरता, गंभीर आदमी को दुनिया दो तरह से मान बैठती है पहला, लोग उसे ज्यादा समझदार और पढ़ा लिखा या एचीवर मानते है. दूसरा, लोगो के द्वारा उसे बेचारा घोषित कर दिया जाता है पर वास्तव में बह शांत होकर आगे की प्लानिंग या चीजो को और ज्यादा बेटर बनाने में अपना प्रयासरत रहते है. 

गंभीर होना कोई बुरी बात नही लेकिन हर समय वर्तमान से अलग रहना यह वेवकुफी होगी और यह जीवन जीने का सही तरीका नही होगा. अब आप एक ऐसे सोर्स का रूप है जो उर्जा है पर आप गंभीर मतलव गलत उर्जा को लोगो तक पहुचाते है जिससे देश की प्रगति में बाँधा उत्पन्न होती है.

- ज्ञान, इसके अंतर्गत व्यक्ति केवल जानकारी को अपने माइंड में एकत्रित करता है ये इनफार्मेशन किसी एक डायरेक्शन में या अलग दिशा में भी होने के चांस है. बहुत सी चीजो का थोड़ा - थोड़ा नॉलेज अक्सर कोई बड़ी उपलब्धि नही दिलाता है जबकि यदि इसे सही उचित दिशा में किसी एक दिशा या काम के लिए यूज़ में लाया जाए तब परिणाम देखने लायक होंगे.

- समझ, चूकी इंसान का अनुभव है जो उसने बहुत सी चीजे करके प्राप्त किया है अब इसी अनुभव का यूज़ कर बह चाहे तो क्या कुछ नही कर सकता है यह सोसाइटी के भविष्य के काफी जिम्मेदार होते है.

मतलवो का उपयोग -

- पांडित्य, यह शब्द आध्यात्म से जुड़ा होने के कारण संस्कृति के चलते धर्म के लिए उपयोग में लिया जाता है. 

- बुद्धिमानी, जहाँ रिजल्ट काल्पनिक चीजो के बलबूते ना प्राप्त कर केवल कुशलता और तार्तिक आंकड़ो के आधार पर लिए जाता है. इसका उपयोग करता है.

- गंभीरता, इस शब्द को गहरी सोच के साथ प्रोफेसनल को व्यक्त करने के लिए उपयोग में लेते है.

- ज्ञान, जानकारी एकत्रिक करने से रिलेटेड सोच को प्रदर्शित करने हेतु यूज़ में लाया.

- समझ, अनुभब के आधार पर किये गये कार्य कुशलता का प्रतीत कराने हेतु उपयोग में लाना है.

मैं आशा करता हूँ शायद आपको Wisdom Meaning in Hindi and English यह पोस्ट से विज़्डम/विज़्डॅम का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) जानकारी मिली है जिससे काफी मदद तो प्राप्त की ही होगी. कुछ और भी लोगो के द्वारा पूछे जाने बाले सवाल What is the Meaning of Wisdom in Hindi and English, Words of "Wisdom" Meaning in Hindi के जबाब भी इस पोस्ट के माध्यम से दिया है. ऊपर सर्च बॉक्स से और भी बहुत से वर्ड के मीनिंग पड़ सकते है.

No comments:

Post a Comment