Sunday, July 1, 2018

WORST Meaning in Hindi and English - वर्स्ट का हिंदी मतलव

Worst Meaning in Hindi and English : आज हम बात करेंगे वर्स्ट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). तो अच्छा आगे बढ़कर Meaning of Worst in Hindi and English के बारे में पढ़ते है.

Worst Meaning in Hindi and English :


मीनिंग ऑफ़ वर्स्ट इन हिंदी -

Adj. (विशेषण) वर्स्ट्
 - सबसे बुरा.
 - अत्यन्त बुरा.
 - दुष्टतम.
 - निकृष्टतम.

Verb .(क्रिया) 
 - जीतना.
 - हराना.
 - पराजित करना.
 - निकृष्टतम.

मीनिंग ऑफ़ वर्स्ट इन इंग्लिश -

Adjective
1. Most wanting in quality or value or condition.
Example
- The worst weather of the year.

Adverb
1. to the highest degree of inferiority or badness
Examples
- Schools were the worst hit by government spending cuts.

Noun
1. The weakest effort or poorest achievement one is capable of.
2. The greatest damage or wickedness of which one is capable.
Example
- So pure of heart that his worst is another man's best.

Verb
1. Defeat thoroughly.

अब तक ऊपर आपने वर्स्ट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को संक्षेप में जान लिया ही होगा तो क्यों ना थोड़ा और आगे बढ़कर अपनी जानकारी को और भी ज्यादा बड़ाया जाए तो क्या आप तैयार है आगे बड़कर वर्स्ट के विस्तार वर्णन को पढ़ने और समझकर हमेशा के लिए याद कर लेने के लिए. यह आपको बहुत हेल्प देने बाला सावित जरुर होगा.

Worst Meaning in Hindi and English

What is the Meaning of Worst in Hindi and English :


इन सभी मतलवो का विस्तार -

- सबसे बुरा, इस मतलव में खासकर कम्पेरिजन को व्यक्त किया गया जो बूरे से बूरे को दर्शाता है याने कोई इंसान जो बहुत सारे बूरे व्यक्तियों से भी बुरा है. अब ये सबसे बुरा आखिर क्या ? यह सबके लिए बुरा होगा या कुछ के लिए सवाल सामने आता है. 

मतलव प्रत्येक के लिए इनके मायने अलग होंगे क्योकि एक ही आदमी हर किसी का बुरा नही करता है. वह पर्टिकुलर किसी निश्चित को अपना शिकार बनाता है चाहे वह उसका दुश्मन हो या ना हो इसका कुछ कह नही सकते.

- दुष्टतम, इसकी तुलना किसी ऐसे पर्सन से करेंगे जो बहुत दुष्ट भरे काम जैसे दूसरो को बिना वजह सताना, गलत हरकते करना, चोरी, मारना आदि करता है. दुष्ट चाहे वह किसी भी प्रकार या लेवल का हो दुष्ट ही कहलायेगा. ऐसे व्यक्तियों को ना चिंता ना अपने किये गये बूरे कामो का कोई पछतावा होता है. 

वे वस अपनी प्रकृति के वसीवुत होकर अपना गलत कार्य करते है चाहे सामने बाले को कितना ही दर्द या जान चली जाए इन्हें कोई फर्क तक नही पड़ता है.

- सबसे बेकार, इस शब्द का तात्पर्य किसी वस्तु या अनुभव से है हालाकि यह बहुत बेकार वस्तु या अनुभब को प्रकट करता है. हम उदाहरण से समझे तो मान लो आप कोई वस्तु की खरीददारी करते है बाद में वह वस्तु आपकी उम्मीद से बेकार काम करती है तब आपके द्वारा उस वस्तु और उसके उपयोग से मिलने बाले बूरे अनुभव को सबसे बेकार घोषित कर दोगे.

- सबसे बुरी बात, इसका मतलव कोई बात जो हमे बुरा महसूस कराये या हर्ट करे. इसके बाद हम इनको बुरी बात मान लेते है हो सकता ये किसी ओर के लिए बुरी ना हो, यह सब जगह, स्थान, लोगो पर निर्भर करता है. उदाहरण से जाने तो दो दोस्त है उनमे से एक मूवी से सम्बंधित बाते करना पसंद करता है लेकिन दूसरा इन्हें ग्लेमर भरी अश्लील बाते मानकर बुरी बाते घोषित कर देता है.

इनका प्रभाव -

- सबसे बुरा, यहाँ हम आपस में तुलना करके सबसे बूरे व्यक्ति पर बात करेंगे. मैं और आप यह से जानते है समाज और फैमिली में हर प्रकार की मानसिकता के लोग बसे है. इन्ही के बीच सबसे बूरे भी सामिल होते है और अपने कामो को अंजाम देते रहते है. 

जैसे अच्छे - बूरे का तो बोध ही नही बस बिना अफ़सोस किये ना ही अपनी गलतियों को सुधारे बूरे कार्य में लिप्त रहते जीवन जीते चले जा रहे है. ऐसे लोगो के कारण हमारी सोसाइटी और देश का क्या हाल होने बाला है वो तो आप समझ ही पायेंगे. इस प्रकार नेगेटिव अधिक और पॉजिटिव का कोई पता ही नही रहता है इनके चलते चिंता, डर आदि का विकास और देश की प्रगति में बड़ी बांधा प्रकट होती दिखाई पड़ता है.

- दुष्टतम, यह भी काफी हद तक सबसे बुरा मतलव से ही मिलता है लेकिन इनमे अंतर बस इतना ही है कि यह सभी प्रकार के दुष्ट आदमीयो, चाहे उनका लेवल कोई भी हो को बतलाते है. इनका प्रभाव भी कही ना कही अच्छे लोगो के साथ देश को हानि पंहुचा रहे रहे है. 

क्या आपको पता है दुष्टतम अपनी सभी हदों को पार कर सकते है. ये कही भी मौजूद होते है. जैसे हमारे घर, सोसाइटी और देश. ऐसा लगता है इन्हें देखकर कि इनकी प्रवृति से बूरे काम करके दुष्ट बने रहने में इन्हें मजा है और ये यही करना पसंद भी करते है.

- सबसे बेकार, इसका हमने वर्णन ऊपर शेयर किया. इसके अंतर्गत वस्तु और उसका अनुभव इन चीजो में अंतर बता पाटा है और यदि यह ठीक ना होने पर उसका फीडबैक सबसे बेकार आता है. इसका प्रभाव बिज़नेस और इसके द्वारा देश की प्रगति पर कही ना कही अवश्य पड़ता ही है व्यापार करते समय इस तरह की छोटी - छोटी बातो को बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है.

- सबसे बुरी बात, इंसान की एक आदत होती है कि कोई बात उसे अच्छा महसूस ना कराये या हर्ट करे तो वह उसे बुरा मानकर दूर होने लगता है. इसमें बूरी बात तो तब सामने आती है. जब दो रिलेशन बालो के बीच दुनिया बड़ने लगती है. इन्ही की बजह से. 

इनका प्रभाव प्रत्येक के लिए डिफरेंट बनाये रखता है. कोई ज्यादा हर्ट होता है तो कोई होता ही नही. इससे निपटने के लिए बस इंसान को थोड़ा समझदारी के साथ काम लेना होगा ताकि इफ़ेक्ट ना के बराबर रहे और वो जिंदगी अपनों के साथ अच्छे से जी पाये.

इनके उपयोग -

- सबसे बूरा, समाज में अधिक बूरे से बूरे काम करने बाले व्यक्ति को दिखाने के लिए उपयोग में लाया जाता है.

- दुष्टतम, देश के सभी दुष्ट लोगो को दर्शाने के लिए इसका यूज़ करते है.

- सबसे बेकार, वस्तु से सम्बंधित बूरे अनुभव को उजागर करने हेतु उपयोग में लाना.

- सबसे बुरी बात, वे बाते जो किसी को बुरा या हर्ट कराने पर मजबूर करे. इसके हेतु शब्द यूज़ करते है.

हमे विश्वास है आपको Worst Meaning in Hindi and English के बारे में वर्स्ट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) जानकर वो सब कुछ जरुर जानने और पढ़ने को मिला ही होगा जिसकी आपने उम्मीद की. यदि यह सही है तो हमे कमेंट करके जरुर बताये साथ ही अधिक पूछे जाने बाले सवाल What is the Meaning of Worst in Hindi and English, Meaning of "Worst" in Hindi के जबाब भी पढ़ने को मिल गये होंगे.

No comments:

Post a Comment