Saturday, August 4, 2018

SOUGHT Meaning in Hindi and English - सांट का हिंदी मतलव(मीनिंग)



Sought Meaning in Hindi and English : आज हमारा टॉपिक है dictionary के शब्द सांट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग). Meaning of Sought in Hindi and English के सभी अर्थ को examples के साथ जानने के लिए पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े.



Sought Meaning in Hindi and English :

Meanings of Sought in Hindi -

Adjective 

  •  ढूंढा गया.
  •  तलाशा गया.

Definitions and Meaning of Sought in English -

Adjective

  • Being searched for.
  • That is looked for.

दोस्तों आपने ऊपर अभी तक वर्ड सांट का हिंदी और इंग्लिश मतलव(मीनिंग) को संक्षेप रूप में जाना है क्या आप इन मतलवो के पूर्ण definition को explaination के साथ अच्छे से जानना चाहते है ? तो आपका जवाव जरुर ही हां होगा. 

क्योकि इन वर्डो के मतलवो को छोटे रूप में पढ़कर ज्यादा कुछ सही तरीके से समझ नही आ रहा होगा. इसी बात को ध्यान रखते हुए हमने यहाँ प्रत्येक के विस्तार वर्णन को बताया है तो चलिए आगे पढ़ते हुए जानना शुरू करते है.



sought-meaning-in-hindi-english



What is the Meaning of Sought in Hindi and English :


प्रत्येक वर्ड का विस्तृत विवरण -

- ढूढ़ा गया, इस वर्ड का तात्पर्य यह हमे किसी चीज या इंसान को खोजने या ढूंढने से सम्बंधित जानकारी का अहसास कराता है. इसे कुछ ऐसे भी जान सकते है जैसे किसी वस्तु की खोज शुरू की गयी और वह मिल भी चूकी है. 

इन्हें किसी के द्वारा भी खोजा या ढूढ़ा जा सकता है और जिन चीजो की खोजबीन की जा रही है वे कुछ भी और किसी भी प्रकार की हो सकती है. यह उस खोजने वाले के ऊपर डिपेंड करता है. 

इसके अंतर्गत वे सभी चीजे आती है जो खो गयी और वे जो केवल कल्पना के रूप में दिमाग के अन्दर है और वास्तविक रूप में स्थिति नही है अब इन्हें पाने के लिए काम किया जा रहा है.
उदाहरण - 
1. जैसे कोई व्यक्ति कही जा रहा है और रास्ते में उसका वॉलेट गिर जाता है लेकिन उसे पता नही चलता और वह आगे चला जाता है, बाद में उसे पता पड़ते ही वह पूरे रास्ते वॉलेट को ढूंडना स्टार्ट करता है.

2. ऐसे ही किसी व्यक्ति को नौकरी की आवश्यकता है लेकिन वास्तव में नही पता कौन सी मिलेगी वह सभी vacancy के लिए apply करता रहता है इसी तरह कोई सफलता की खोज करता आगे चला जा रहा है.

- तलाशा गया, इसे खासकर किसी इंसान की तलाश हेतु उपयोग में लेते है अब यहाँ कोई भी पर्सन दूसरे किसी भी प्रकार के व्यक्ति की तलाश कर सकता है चाहे वह उसे जानता हो या नही इसके साथ ही वह अच्छा हो या बूरा तलाश तो रहा.

उदाहरण, 1. एक - दूसरे को जानने वाले केस में माँ के द्वारा अपने बेटे की तलाश जबकि बेटा कही चला या खो गया. 
2. एक - दूसरे की कोई जान पहचान नही होने के केस में एक पुलिस के द्वारा चोर की तलाश करना इसका एक बढ़िया example है. इसी तरह हमारे चारो तरफ उदाहरण देखे जा सकते है जिससे इस वर्ड को समझने में और भी आसानी होगी. तलाश को अधिकतर सजीव के लिए उपयोग करते देखा गया है आगे इनके इफ़ेक्ट को समझेंगे.

इन शब्दों के प्रभाब -

- ढूढ़ा गया, जैसा कि हमने ऊपर बताया इसके अंतर्गत किसी वस्तु या इंसान मतलव निर्जीव या सजीव के लिए उपयोग में लेते है. प्रत्येक व्यक्ति अपनी आवश्यकता के अनुसार चीजो को ढूढ़ता फिरता है. इसे नही जानता है जो इनको पाना चाहता है. 


ये ढूढ़ी जाने वाली चीजो का अच्छा और बूरा प्रभाव चाहने वाले के द्वारा चाही गयी वस्तुओ पर डिपेंड करेगा कि वे किन्हें प्राप्त करना चाहता है. अब यदि इनके प्राप्त करने के प्रभाब को जाने तब हमे दिखाई देगा कि यदि कोई व्यक्ति मानव कल्याण या खुद के जीवन के साथ परिवार की जिंदगी को बदलने के लिए शानदार चीजो, कार्यो को अपनाता है, तो इन सब का इफ़ेक्ट बहुत बढ़िया होता है. 

तथा वह इंसान पूरे समाज में सम्मान की द्रष्टि से देखा जाता है जो उसके लिए एक गर्व की बात होगी. इसके जस्ट विपरीत यदि बूरी वस्तुओ की चाहत की जाए और उन्हें प्राप्त करने हेतु लगातार प्रयत्न करे तो ऐसी चीजे खुद के जीवन के अलावा आसपास के लोगो पर कही ना कही बूरा प्रभाब छोड़ेगी जो मानसिक रूप से सभी के लिए ठीक नही है. इन प्रत्येक बातो का देश की ग्रोथ को नुकसान और फायदा पहुचाने की स्थिति को पैदा करेगा. 

- तलाशा गया, इस वर्ड को हमने ऊपर बताते हुए कहाँ कि इसे खासकर सजीव याने अधिकतर इंसान के लिए उपयोग करते है जिसकी तलाश की जा रही या खोजा जा रहा है. हमने कुछ उदाहरण भी दिए जिसमे दोनों प्रकार के व्यक्तियों जिन्हें जानते और जिन्हें नही पहचानते उनका एक - एक example भी दिया. 

खोजा जाना वाला अच्छा और बूरा हो सकता है और यही बात खोजने वाले पर लागू होती है. अच्छे व्यक्तियों का तो हो सकता कुछ कारणवश ये कदम उठाना पड़ा लेकिन किसी पर्सन को बूरा बनने तक कितने गलत कार्यो को अंजाम दिया होगा. 

यदि इसकी कल्पना करे तो यह बहुत गलत परिणाम को जन्म देने बाला प्रतीत होगा. जो कि हमारी सोसाइटी के लिए सही नही होगा. यहाँ दोनों प्रकार के पर्सन हमेशा कुछ ना कुछ नकारात्मक और सकारात्मक रिजल्ट जरुर छोड़ जाते है. 

यहाँ इसी धरती पर और हमारे आसपास बहुत से लोग जो अपनी बड़ी मंजिल की तलाश को प्राप्त कर चुके है तो कुछ उस उद्देश्य को लेकर लगातार आगे बड़ रहे है. अब इनका इफ़ेक्ट इस बात पर निर्भर करेगा जो सीधा लक्ष्य की ओर इशारा करता नजर आएगा.


इनके उपयोग -

- ढूढ़ा गया, इस वर्ड का उपयोग सजीव और निर्जीव जैसे इंसान और चीजो के लिए करते है.

- तलाश गया, इस शब्द का यूज़ केवल सजीव याने इंसान के लिए करते देखा गया है.

दोस्तों, मुझे आशा है आपको यह "Sought Meaning in Hindi" and English की जानकारी सांट का हिंदी और इंग्लिश अर्थ(मीनिंग) की definition से बहुत ज्यादा पढ़ने के साथ समझने को मिला होगा. पोस्ट कैसी लगी और अपने सुझाब कमेंट में जरुर से बताये. आपके लिए कुछ वाक्यों What is the Meaning of "Sought" in Hindi and English, Sought Meaning in Hindi के मतलवो को भी इसी के माध्यम से व्यक्त किया है अधिक वर्डो को जानने हेतु ऊपर दिए सर्च वाक्य का इस्तेमाल अवश्य करे.

No comments:

Post a Comment